सपने में काला नाग देखना, ( Sapne Me Kala Naag Dekhna )

सपने में काला नाग देखना, ( Sapne Me Kala Naag Dekhna )

सपने में काला नाग देखना, ( Sapne Me Kala Naag Dekhna )

सपने में काला नाग देखना ( sapne me kala naag dekhna ) मित्रों आज का हमारा विषय यही है इसी पर हम चर्चा करेंगे और जानेंगे कि इसका फल शुभ होगा अथवा अशुभ होगा ।

जय बाला जी नमस्कार दोस्तों आशा है आप सब लोग कुशल मंगल होंगे एवं घर परिवार में सुख शांति से सब कुछ अच्छा चल रहा होगा । नौकरी ,पेशा ,व्यापार आदि भी चल रहा होगा । मेरी बालाजी से यही प्रार्थना रहती है कि हम सब पर अपनी कृपा दृष्टि हो यूं ही बनाए रखें-

 

इसे भी पढ़ें – मोती की माला के 20 चमत्कारी फायदे – जान कर हो जायेंगे हैरान

 

इसे भी पढ़ें – कार्यों में सफलता, व्यापार में वृद्धि एवं सभी परेशानियों से छुटकारा हेतु धारण करें पीताम्बरी नीलम

इसे भी पढ़े :- सपने में काला सांप देखना कैसा होता है यह सपना शुभ है अशुभ जानिए।

सपने में काला ( sapne me kala nag dekhna ) नाग देखना काला नाग ( naag ) जिसे लोग किंग कोबरा या नागराज के नाम से जानते हैं विश्व के सबसे खतरनाक सर्पों में से एक है जो एशिया महाद्वीप में पाया जाता है भारत के विभिन्न हिस्सों में इनकी उपस्थिति है

भारत के दक्षिणी प्रांतों में बहुतायत में यह पाया जाता है ऐसा माना जाता है कि यह विश्व का सबसे लंबा विषधर होता है भगवान शिव इन्हें अपने गले में अलंकृत करते हैं इसी वजह से लोगों के द्वारा नाग ( sapne me nag ) की हत्या नहीं की जाती है।

Parliament Hill

आध्यात्मिक स्तर पर इनका बहुत ऊंचा पद है आध्यात्मिक गुरुओं का मानना है कि यदि किसी के सपने में काला नाग ( sapne me naag dekhna ) आ रहे हैं तो उसका अर्थ है कि उसे योग ध्यान शुरू कर देना चाहिए क्योंकि उसके थोड़े से प्रयास से ही उसमें कुंडलिनी योग शक्ति जागृत होने की प्रबल संभावना रहती है,

इसे भी पढ़े :- सपने में सांप देखने का क्या मतलब होता है।

हालांकि यह शक्ति हर किसी के बस की बात नहीं कि वह संभाल सके किंतु एक विद्वान गुरु के सहयोग से यह संभव है सपने में काला नाग देखने ( sapne me naag dekhne ka matlab ) का फल शुभ होता है अथवा अशुभ होता है आइए जानते हैं क्या कहते है स्वप्न शास्त्र तथा ज्योतिष विज्ञान-

सपने में काला नाग देखना, ( Sapne Me Kala Naag Dekhna )

उत्तर -यदि यह सपना ( sapne me naag nagin ka joda dekhna )  किसी विद्यार्थी वर्ग के द्वारा देखा गया तो उसका अर्थ है कि आप किसी गंभीर मानसिक अवसाद के शिकार है या होने वाले हैं । आपके अंदर की नकारात्मकता बहुत हद तक बढ़ने वाली है lजिससे आप चिचड़े स्वभाव के हो सकते हैं।

किंतु आध्यात्मिक स्तर पर कृष्ण सर्प का स्वप्न में आना आपके बौद्धिक स्तर को उच्चतम बिंदु पर ले जाने की क्षमता को दर्शाता है। अतः जितना हो सके योग ध्यान करें फिर चीजें अपने आप व्यवस्थित होना शुरू हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें – स्फटिक की माला के 10 चमत्कारी फायदे

 

इसे भी पढ़ें – काले जादू से रक्षा, सभी मनोकामना पूर्ति हेतु एवं जीवन में शांति हेतु धारण करें मूंगा रत्न 

इसे भी पढ़े :- सपने में नाग देखना, काला नाग, सांप, नाग नागिन इन सभी को देखने का मतलब।

सपने में काला नाग देखना, ( Sapne Me Kala Naag Dekhna )

उत्तर. यदि यह सपना ( naag ) किसी गर्भवती स्त्री के द्वारा देखा गया है तो उसका अर्थ है आने वाले संतान को लेकर या किसी परेशानी के बारे में सोच सोच कर खुद के दिमाग को काफी उलझा कर रखा है किंतु अधिक सोचने से आप किसी मानसिक बीमारी के शिकार हो सकते हैं ।

अतः योग साधना में खुद को व्यस्त रखें तथा धार्मिक चीजों में भाग ले। जिससे आपके मन की नकारात्मकता खत्म होl यदि संभव हो तो समुद्री नमक से स्नान करेंl यह आपके तथा आपके बच्चे के लिए बहुत लाभदायक होगा। समय के साथ चीजों पर अपना नियंत्रण हो जाएगा। अपना ख्याल रखें।

इसे भी पढ़े :- सपने में सांप का काटना कैसा होता है।

इसे भी पढ़ें – पन्ना रत्न क्या है, इसके चमत्कारी फायदे और अभिमंत्रित कहाँ से प्राप्त करें ?

 

इसे भी पढ़ें :~ राहु, केतु और शनि ग्रह को शांत करने वाला चमत्कारी रत्न और धारण करने की विधि ?

सपने में काला नाग देखना, ( Sapne Me Kala Naag Dekhna )

उत्तर- यदि यह सपना ( sapne me naag ka joda dekhna )  किसी नौकरी पेशा वाले के द्वारा देखा गया तो उसका अर्थ है कि आने वाले समय में कार्यों का बोझ आपके ऊपर बढ़ने वाला है जिसकी वजह से आप खुद को बहुत तनाव में महसूस करेंगे घर परिवार से भी आपको पारिवारिक उलझनो का सामना करना पड़ सकता है।

घर -परिवार तथा कार्यस्थल के कार्यों में सामंजस्य ना बैठाने के कारण आपके ऊपर मानसिक दबाव बहुत स्तर तक बढ़ सकता है। यदि समय रहते आपने इस से नहीं रोका ।

तो आप मानसिक अवसाद के शिकार हो सकते हैं lआने वाला समय थोड़ा कठिन है किंतु नकारात्मक चीजें यदि जीवन में होती है तो वह हमें कभी-कभी अच्छा सीख भी दी जाती है ।

अतः प्रभु पर भरोसा रखें, सब कुछ समय के साथ धीरे-धीरे ही सही पर अच्छा होगा।

उत्तर यदि यह सपना ( sapne me naag ko dekhna )  किसी व्यापारिक वर्ग के द्वारा देखा गया है तो उसका तात्पर्य है कि आपको अपने व्यापार काम धंधे संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

तथा संतान पक्ष से या घर में किसी वजह से आप बहुत दुखी हो सकते हैं । इन सभी मानसिक परेशानियों के बीच उलझ कर रह जाएंगे ।

खुद को टूटा फूटा महसूस करेंगे। किंतु एक बात हमेशा याद रखें कि सुख -दुख जीवन का हिस्सा है lएक पहलू पर सुख है तो दूसरे पहलू पर दुख है । हर रात्रि के बाद सवेरा होता है ।

परेशानियों से घबराने के बजाय उन्हें धीरे-धीरे ही सही किंतु आप अपने अनुकूल बनाने का प्रयास करें। धन की कमी लगी रहेगी, फिजूलखर्ची से बचें।

इसे भी पढ़ें – सफेद पुखराज के 10 चमत्कारी फायदे –

 

इसे भी पढ़ें – राजनीति में अपार सफलता, लक्ष्य की प्राप्ति, मान सम्मान एवं उच्च पद की प्राप्ति हेतु पहनें माणिक्य रत्न

 

इसे भी पढ़े :- सपने में प्रेगनेंसी में सांप देखना कैसा होता है।

सपने में काला नाग देखना, ( Sapne Me Kala Naag Dekhna )

उत्तर -यदि यह सपना ( sapne me naag dekhna kya hota hai ) किसी बीमार व्यक्ति के द्वारा देखा गया है तो उसका अर्थ है कि आने वाले समय में आप पर दवाइयों का बोझ बढ़ने वाला है तथा रुपए पैसों की तंगी भी हो सकती है।

मानसिक अवसाद के शिकार होने की पूरी संभावना बनी रहेगी किंतु किसी विद्वान पुरुष के आगमन से आपका जीवन में सुधार होगा। योग ध्यान की ओर रुझान बढ़ने से विभिन्न प्रकार की चीजों पर नियंत्रण करना सीख जाएंगे और यही आपके लिए सच्चा सुख होगा।

फिर स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां भी धीरे-धीरे करके खत्म होंगीl किंतु आने वाले समय में थोड़ा अपने सेहत का ख्याल रखें। प्रभु पर भरोसा रखें सब कुछ अच्छा होगा।

सपने में काला नाग देखना (  उत्तर यह सपना जिस भी आयु वर्ग के लोगों के द्वारा देखा यह तो उसका अर्थ है कि आप बहुत ही नकारात्मक चीजों के बीच गिरे हुए हैं जिसके वजह से नकारात्मक विचार आपके दिमाग में घूम रहा है तथा आप बिना मतलब के मानसिक परेशानियों में उलझे हुए हैं।

आपको अपनी परेशानियां इतनी बड़ी लगने लगी है कि आसपास क्या हो रहा है इतना तक आप भूल चुके हैं किंतु याद रखें कि जीवन हमेशा दो हिस्सा होता है एक सुख का एक दुख का माना की चीजें अभी आपके नियंत्रण में नहीं है।

आपके प्रतिकूल चलेंगे किंतु यदि आप अपने ऊपर नियंत्रण रखेंगे तथा नकारात्मक में भी सकारात्मक सोच रखेंगे तो चीजें अपने आप आपके नियंत्रण में आनी शुरू हो जाएंगे तथा परिस्थितियां आपके अनुकूल बनेंगे जितना हो सके योग ध्यान करें धार्मिक अनुष्ठानों में भाग ले इससे आपके अंदर की नकारात्मकता दूर होगी।

अच्छे लोगों से मेल मिलाप बढ़ाएं जितना हो सके अपने परिवार वालों के साथ भी समय बताएं इससे आपका मन आनंदित रहेगा तथा शांति महसूस होगा।

इसे भी पढ़े :- सपने में छोटा सांप देखना के होता है।

Tag:- sapne me naag, sapne me naag dekhna, sapne me naag dekhne ka matlab, sapne me naag dekhna kya hota hai, sapne me kala naag dekhna,sapne me kala saap dekhna, sapne mein kala nag dekhne se kya hota hai, sapne mein kala nag dikhai dena, sapne mein kala dekhne ka kya arth hai, Sapne mein kala naag dekhne ka kya matlab hai, sapne me kala naag marna, sapne me kala naag ko dekhna, sapne me kala nag, sapne me saap dekhna, sapne me saap katna, sapne me chhota saap dekhna, sapne me bada saap dekhna

आशा है आप सभी लोगों के सवालों के जवाब मेरे इस लेख के माध्यम से मिल गया होगा एवं मेरा यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा।

कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर करें, आप सभी लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद हमारे वेबसाइट पर विजिट करने के लिए ।

ऐसे ही अच्छी- अच्छी जानकारियां आपको हमारे वेबसाइट पर मिलती रहेंगे lकृपया हमारे वेबसाइट पर हमेशाविजिट करते रहे धन्यवादl

जय बालाजी

इसे भी पढ़ें :- नजर दोष, शत्रुओं से रक्षा, व्यापार में वृद्धि एवं सभी कार्यों में सफलता प्राप्ति के लिए धारण करें यह रत्न 

 

इसे भी पढ़ें – परिवारिक सुख एवं ज्ञान में अपार वृद्धि के लिए धारण करें यह रत्न – जीवन बदल देने वाला रत्न 

Leave a Comment