pranayama for asthma in hindi

pranayama for asthma



pranayama for asthma

दमा जैसी बीमारियों को दूर करने का एक सरल तरीका प्राणायाम है। जिस व्यक्ति को दमा होता है उसकी सांस नली सिकुड़ जाती है। जिस वजह से सांस लेने में दिक्कत होती है। दवा के साथ-साथ आप योगा भी कर सकते हैं। दमा जैसी बीमारियों को दूर करने में प्राणायाम अत्यधिक फायदेमंद है। 



यह तीन आसान आपको दमा से दिलाएंगे राहत


1.  अनुलोम विलोम

अनुलोम-विलोम में सांस लेने की विधि को दोहराया जाता है। इसमें आपको पद्मासन मैं बैठना होता है। बाएं हाथ से बाएं नाक को बंद करें और फिर दाएं नाक से सांस ले। फिर दाने नाक को बाएं हाथ से बंद करें और फिर बाएं नाक से सांस छोड़ें। शुरू में इस क्रिया को 3 मिनट तक करें, और फिर बाद में आप धीरे-धीरे 10 मिनट तक कर सकते हैं।

2.  उत्तानासन

इस आसन में आपको झुक कर खड़ा होना होता है। लेकिन ध्यान रखें कि आपकी कमर सीधी होनी चाहिए। यह आसन दमा के लिए फायदेमंद है। साथ ही कब्ज आदि की समस्याएं भी यह आसन दूर करता है।


3.  शवासन


यह आसन सभी आसनों में सबसे सरल आसन माना जाता है। सबसे पहले आप एक चटाई बिछा ले और उस चटाई पर सीधे लेट जाएं। अपनी हथेलियों को सीधा रखें और ढीला छोड़ दें। दोनों पैरों के बीच करीब 1 फुट का गैप छोड़ें। अपनी आंखों को बंद कर ले और अपना पूरा ध्यान श्वास लेने में लगाएं। इसमें दमा के साथ-साथ आपका तनाव भी दूर हो जाएगा। 



Leave a Comment