shahi paneer, shahi paneer in hindi

shahi paneer 

shahi paneer in hindi

Read :- Indian shahi paneer recipe in English

शाही पनीर : सारी सब्जियों में शाही पनीर को कुछ ज्यादा ही पसंद किया जाता है शाही पनीर खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है और शादियों की शान होती है इस शाही पनीर, शाही पनीर को घर पर किस तरह से बनाएं इसकी विधि को हम जानेंगे। शाही पनीर को बनाने के लिए पनीर के टुकड़े को तलकर भी डाला जा सकता है और नहीं भी तल कर डाला जा सकता है। अगर आप पनीर को तल कर डालते हैं तो ज्यादा अच्छा होगा।तो हम नीचे शाही पनीर किस तरह से बनाते हैं इसकी विधि जानेंगे और स्टेप बाय स्टेप हम आपको बताएंगे किस शाही पनीर किस तरह से बनाई जाती है।

पनीर बनाने की विधि :


स्टेप 1
पनीर को छोटे-छोटे चौकोर टुकड़े में काट ले। एक कढ़ाई मैं एक टेबल स्पून तेल ले। हल्का ब्राउन होने तक पनीर को तेल में फ्राई करें।

स्टेप 2

काजू को आधा घंटे भिगोए रखें। काजू को पीसकर प्याली में डाल ले।


स्टेप 3

टमाटर, अदरक और हरी मिर्च मिक्सी में पीस लें। और मिक्सी में पीसकर उसका पेस्ट बना ले। मलाई को भी मिक्सी में मथ  ले।

स्टेप 4

कढ़ाई में घी या मक्खन डालकर गर्म कर ले। गरम घी में जीरा डाल दे। जीरा ब्राउन होने पर धनिया पाउडर और हल्दी डाल दे। और इस मसाले में टमाटर का पेस्ट डालकर उसे धीरे-धीरे लाल होने तक भून लें। टमाटर भूनने के बाद, काजू का पेस्ट और मलाई डालकर मसाले को चम्मच से धीरे-धीरे भुने जब तक मसाले का तेल ऊपर दिखने ना लगे। इस मसाले को आवश्यकता अनुसार तरी को जितना गाढ़ा या पतला रखना चाहते हैं उस हिसाब से पानी मिला ले। नमक और लाल मिर्च भी डाल कर मिला लें।

आपका हमारी पोस्ट पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment