Pav bhaji, pav bhaji recipe, पाव भाजी रेसिपी

Pav bhaji

 pav bhaji recipe

Read :- dosa recipe in English, Indian dosa recipe

पावभाजी को मुंबई में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। मुंबई का पावभाजी सबसे ज्यादा पसंदीदा स्ट्रीट फूड है। कभी भी लंच या डिनर में पाव भाजी परोसा जाता है, हम आपको पाव भाजी बनाने के सरल तरीके बताएंगे। और आप इस पाव भाजी को अपने मेहमानों के लिए परोस कर अपनी शान बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री –


उबले हुए आलू – 3

टमाटर – 6 ( 400 ग्राम )

शिमला मिर्च – 1 ( 100 ग्राम )

फूलगोभी – ( एक कप छोटा-छोटा कटा हुआ )

हरा धनिया – ( तीन से चार टेबलस्पून )

मक्खन – ( 100 ग्राम )

अदरक पेस्ट – ( एक छोटी चम्मच )

हरी मिर्च – ( 4 बारीक कटी हुई )

हल्दी पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच

पाव भाजी मसाला – 2 छोटी चम्मच

लाल मिर्च – 1 छोटी चम्मच

नमक – 1/5 छोटी चम्मच स्वाद अनुसार

Read :- pav bhaji, Indian pav bhaji recipe in English

पाव भाजी बनाने की विधि –

स्टेप 1

पाव भाजी बनाने के लिए गोभी को अच्छी तरह से धोकर पहले काट ले। गोभी और मटर को एक बर्तन में एक कप पानी डालकर नरम होने तक ढककर पकने दें।

स्टेप 2

फिर आलू को छीन ले, टमाटर को बारीक छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें, शिमला मिर्ची के बीज को निकाल कर उसे बारिक बारिक छोटे टुकड़े में काट लीजिए।

स्टेप 3

गोभी मटर को चेक कीजिए यह नरम होकर तैयार है गैस बंद कर दीजिए।

स्टेप 4

पेन गर्म कीजिए, 2 टेबलस्पून बटर डालकर मेल्ट मिला लीजिए। इसमें अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर हल्का सा भून लीजिए, अब कटे हुए टमाटर हल्दी का पाउडर धनिया पाउडर और शिमला मिर्च डालकर मिक्स कर दीजिए। और इसे ढककर दो-तीन मिनट तक पका लीजिए।

स्टेप 5

सब्जी को चेक कर लीजिए, टमाटर शिमला मिर्च नरम होकर तैयार हो गए हैं, अब इन्हें में सर की मदद से मैच कर लीजिए, अब गोभी और मटर डालकर अच्छे से मैच करते हुए पका लीजिए।



स्टेप 6

सब्जी अच्छे से मिल गई होगी, अब आलू को हाथ से तोड़ कर डाल दीजिए साथ ही नमक लाल मिर्च और पाव भाजी मसाला डालकर भाजी को मेसर की मदद से मैच करते हुए थोड़ी देर तक पका लें। आधा कप पानी और आवश्यकतानुसार पानी डाल दीजिए, सब्जी हल्की सी पतली बने और सब्जी को घूरते हुए तब तक पकाएं जब तक कि भाजी एकदम से एक जैसी हिली मिली हुई नहीं दिखाई देने लगे।

स्टेप 7

भाजी में थोड़ा सा हरा धनिया और एक चम्मच बटर डालकर मिला लें। भाजी बनकर तैयार है इसे प्याले में निकाल लीजिए और बटर और हरे धनिए से  कीजिए


स्टेप 8

गैस पर तवा गरम करें। पाव को बीच से चाकू की सहायता से इसे काट ले और दूसरी तरफ से जुड़ा रहे तवे पर थोड़ा सा बटर डालकर इस पर पाव डाल कर, दोनों और हल्का सा सीख ले सीके पाव को प्लेट में निकाल लीजिए। इसी तरह सारे पाव भी से कर तैयार कर ले।

स्टेप 9

गरमा गरम स्वादिष्ट पाव भाजी परोसने के लिए तैयार है।

आपका हमारी पोस्ट पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment