kapalbhati benefits in hindi, कपालभाति सुंदरता बढ़ाने और पेट की बीमारियों को दूर करने का सबसे अच्छा व्यायाम है।

kapalbhati benefits in hindi


Kapalbhati benefits in hindi

कपालभाति क्रिया कैसे करें

सबसे पहले अपनी एड़ी पर बैठकर अपने पेट को ढीला छोड़ दें। तेजी से सांस बाहर निकाले। और पेट को अंदर की ओर खींचे, फिर सांस को बाहर निकाले और पेट को धोकनी की तरह पिचकाने के बीच सामंजस्य करें। प्रारंभ में 10 बार यह क्रिया करें, धीरे-धीरे या 60 तक बढ़ा दे। बीच-बीच में विश्राम ले सकते हैं। या क्रिया करने से फेफड़े के निचले हिस्से में प्रयुक्त हवा यानी कि कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकल जाती है। और साथ ही पेट पर जमी फालतू चर्बी खत्म हो जाती है, इस प्राणायाम को करने के बाद अलोम विलोम भी करें,कपालभाति और प्राणायाम दोनों को करना चाहिए।

कपालभाति के लाभ ( kapalbhati benefits in hindi )


कपालभाती करने के लाभ विभिन्न प्रकार के हैं।
हर व्यक्ति अपने आप को अच्छा देखना चाहता है और हर व्यक्ति चाहता है कि मैं हमेशा स्वस्थ रहो मुझे किसी भी प्रकार का रोग ना हो। ज्यादातर बीमारियां पेट से होती हैं। और यह व्यायाम विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करता है हमारे पेट को साफ रखता है और हमें कई प्रकार की होने वाली बीमारियों से बचाता है। हमें कपालभाति जरूर करना चाहिए कपालभाति करने से हमारे चेहरे पर सुंदरता दिखती है और तेल पकवानों को खाने से चेहरे की सुंदरता निखरती नहीं है और हमें कई प्रकार के पिंपल्स वगैरह होते हैं। ‘कपालभाति’ संस्कृत से लिया गया है ‘कपाल’ का मतलब होता है ‘माथा’ और भाती का मतलब होता है ‘ प्रकाश ‘ । 

•  कपालभाति करने से हमारे चेहरे की सुंदरता में निखार आता है और हमें पिंपल्स नहीं होते।


•  कपालभाति करने से हमें गैस या फिर किसी भी प्रकार की पेट से लेकर कोई बीमारी नहीं होती है ज्यादातर हमें बीमारियां पेट के कारण होती हैं अगर हम किसी भी प्रकार का भोजन यानी कि तेल वाले पकवान खाते हैं तो अंदर जाकर चिकने पन के कारण हमें कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है। लेकिन कपालभाति एक ऐसा व्यायाम है जिसे करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेके चेहरे में सुंदरता दिखेगी।

•  कपालभाति करने से हमारी स्मरण शक्ति बढ़ती है।

•  अगर कोई व्यक्ति कपालभाती नियमित करता है तो अगर उसे दमे की बीमारी है तो वह बीमारी दूर हो जाएगी।

•  अगर किसी व्यक्ति को कफ की बीमारी है तो उसे कपालभाति जरूर करना चाहिए इससे कब्ज की बीमारी दूर हो जाएगी।

Leave a Comment