श्रीखंड कैसे बनाते हैं – shrikhand kaise banate hain

श्रीखंड कैसे बनाते हैं – shrikhand kaise banate hain

 

 

श्रीखंड रेसिपी ( shrikhand )- आज हम महाराष्ट्र के तथा गुजरात के सबसे फेमस एवं स्वास्थ्य वर्धक डिस जिसे श्रीखंड कहते हैं। इसे बनाने की विधि इस लेख में चर्चा करेंगे-

श्रीखंड कैसे बनाएं या श्रीखंड बनाने की विधि या श्रीखंड रेसिपी?

• श्रीखंड क्या है? ( shrikhand kaise banayein )

 

श्रीखंड एक प्रकार का भारतीय मिठाई है। जो दही के साथ-साथ कई स्वास्थ्य वर्धक चीजों से मिलकर बना हुआ होता है। यह मिठाई गुजरात तथा महाराष्ट्र में काफी लोकप्रिय है किंतु अपने विशिष्ट गुणों के कारण यह मिठाई पूरे भारत में बहुत अधिक लोकप्रिय है।

खास बात है कि इस मिठाई को तैयार करने में ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी श्रीखंड के स्वाद का आनंद लेते हैं एवं चाव से खाते हैं। आज के इस दौर में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत अधिक सजग हो गए हैं। जिसके कारण ऐसे भोजन का सेवन करना पसंद करते हैं।

जो स्वाद भी प्रदान करें तथा स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी उत्तम हो यही कारण है कि श्रीखंड के द्वारा न केवल महाराष्ट्र एवं गुजरात में प्रसिद्धता प्राप्त की गई है। बल्कि पूरे देश में इसे भिन्न-भिन्न पर वह पर अलग अलग प्रांत के लोग बड़े ही प्रेम से बनाते हैं एवं इसका सेवन करते हैं गुड़ी पड़वा हो या गणेश चतुर्थी हो या कोई और पर्व त्यौहार या विभिन्न हिस्सों में मनाए जाने वाला कोई और त्यौहार या पर्व क्यों ना हो सभी पर लोग श्रीखंड बनाना पसंद करते हैं

एवं इस पौष्टिक भोजन का आनंद लेते हैं। इसे बनाने में लगने वाले सभी सामग्रियां बहुत ही पौष्टिक होती है। यही कारण है कि लोग इसे घर पर बनाना एवं चाव से खाना बहुत अधिक पसंद करते हैं। तो चलिए बिना किसी विलंब के फटाफट श्रीखंड रेसिपी के बारे में जानते हैं-

Parliament Hill

 

इसे भी पढ़े :- पाव भाजी रेसिपी जाने कैसे बनती है पाव भाजी!

श्रीखंड बनाने की सामग्री-

• दही

• इलायची पाउडर

• चीनी पाउडर या गुड़

• बारीक कटे हुए सूखे फल

• केसर

श्रीखंड रेसिपी-

दोस्तों श्रीखंड रेसिपी बनाने का सबसे महत्वपूर्ण चरण होता है। दूध से दही बनने की प्रक्रिया क्योंकि जितना अच्छा एवं गाढ़ा दही रहेगा उतना ही श्रीखंड का स्वाद एवं उसका टेक्सचर अच्छा होता है। सबसे पहले दूध को एक पतीले में रख ले। उसके बाद गैस पर या किसी भी तरह के चूल्हे पर उसमें कुछ देर के लिए उबाल आने दें एवं जितना हो सके। किसी बर्तन की सहायता से दूध को मिलाते रहे आपको दूध को तब तक मिलाना है। जब तक कि दूध थोड़ा गाढ़ा ना हो जाए। उसके बाद उसे ठंडा कर लें एवं हल्का गुनगुना गर्म रहे तब उसमें थोड़ा सा दही डाल दें। जिससे कि आपकी दही अच्छे से जब सके एवं श्रीखंड को एक अच्छा बेश मिल सके।

सूती के कपड़े में जमे हुए दही को उसमें डाल दें तथा उस कपड़े को अच्छे से बांधकर किसी छन्नी के ऊपर रख दें। जिससे दही में मौजूद अत्यधिक पानी आसानी से अलग हो जाए। कम से कम सूती कपड़े में दही को 6 से 7 घंटे तक बांधकर छोड़ देना है।

जब दही से अच्छे से पूरा पानी निकल जाए एवं वह बहुत अधिक गाढ़ा लगने लगे। तब एक बर्तन में उसे अच्छे से निकाल ले और दही से निकले हुए पानी में करीब जिसकी मात्रा एक छोटे चम्मच के बराबर हो। उसे लेकर उसमें केसर के कुछ दाने डाल दें। जिसका प्रयोग हम बाद में श्रीखंड में करेंगे। जिससे श्रीखंड को एक केसरिया रंग प्राप्त हो सके। जो देखने में बहुत ही सुनहरा एवं आकर्षक लगता है।

दही से पानी निकल जाने के बाद उसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जिससे उसका घनत्व और अधिक बढ़ जाए एवं जब उससे श्रीखंड बने तो स्वाद के साथ-साथ उसका आवरण भी देखने में अच्छा लगे।

अब दही को फ्रिज से निकालकर उसमें पाउडर किया हुआ चीनी या गुड़ भी आप उसमें मिला सकते हैं। चीनी अथवा घुर दही में डालने के बाद उसे अच्छे से फेटे फिर उसमें केसर जो आपने दही के ही पानी में एक छोटे चम्मच में भिगोकर रखा है। उसे इसमें डाल दे फिर अच्छे तरीके से मिलाएं। उसके बाद इसमें बारीक कटे हुए पिस्ता बादाम काजू किशमिश और साथ में इलायची पाउडर भी इसमें अच्छे से डालकर मिलाएं।

यदि आप चाहते हैं कि इस में गुलाब जल का प्रयोग करें। तो आप इसमें गुलाब जल भी कुछ मात्रा में डाल सकते हैं किंतु कुछ लोगों को गुलाब जल का स्वाद बिल्कुल पसंद नहीं होता है। यदि आपको अच्छा लगता है तो आप बिल्कुल डाल सकते हैं।

बदलते हुए जमाने के साथ लोगों के खाद्य आदतें भी बदलती जा रही है तथा स्वास्थ्य के परिपेक्ष्य में लोग पारंपरिक भोजन में कई तरह के बदलाव लेकर आते हैं यही कारण है कि वर्तमान में
कई लोग श्रीखंड बनाने में फलों का भी प्रयोग करते हैं। जैसे- आम, स्ट्रॉबेरी, गुलाब, रसबेरी चीकू आदि जैसे फलों के पल्प का प्रयोग करते हैं। वैसे समय के साथ भले ही इसमें कुछ लोगों के द्वारा बदलाव किया गया हो किंतु जो चीज पारंपरिक है। वह उसी अवस्था में ही ज्यादा लोगों को भाती है।

अच्छे से मिलाने के बाद आप इसे फ्रीज में रख दें तथा जब भी खाना हो इसे फटाफट बाउल में डालकर सर्व करें एवं इस अत्यंत ही स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्य वर्धक मिठाई का आनंद ले।

दोस्तों श्रीखंड खाने के बहुत ही सारे फायदे हैं। तभी तो लोग इसे बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं। गर्मियों में तो अमृत के समान यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है। इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होने देता है। दही से बने होने के कारण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है तथा एकनि एवं एजिंग की समस्या से हमारे त्वचा की सुरक्षा करता है। श्रीखंड में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम तथा फास्फोरस की मात्रा होती है। जो हमारे हड्डियों के लिए बड़ी ही लाभदायक मानी जाती है। ऐसे लोगों को श्रीखंड खाने के लिए भी बोला जाता है। जो बहुत जल्दी जल्दी मन बदलते रहते हैं। अर्थात जिन्हें मूड स्विंग की समस्या होती है। उन लोगों को भी श्रीखंड खाने से काफी लाभ मिलता है।

जिन लोगों का वजन बहुत अधिक रहता है और वे चाहते हैं कि वेट लॉस बिना किसी भी तरह के ज्यादा परेशानी के बगैर करें। उन लोगों के लिए भी यह बहुत लाभप्रद माना जाता है। बस उस वक्त श्रीखंड को बनाने में चीनी की जगह गुड का प्रयोग किया जाता है।

Leave a Comment