पानीपुरी रेसिपी – Pani Puri Recipe In Hindi

पानीपुरी रेसिपी – Pani Puri Recipe In Hindi

 

पानी पुरी घर पर भी बनाकर आप इसका आनंद उठा सकते हैं। यह भारत का सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड में से एक माना जाता है। यहां भारत में यह विभिन्न हिस्सों में विभिन्न नामों से जाना जाता है। कोई इसे फूचका, तो कोई इसे गोलगप्पे के नाम से इसे पुकारता है।

आज तो न केवल भारत के लोग अपितु विश्व के सर्वाधिक लोग भी इस लोकप्रिय स्ट्रीट फूड को काफी पसंद करते हैं । इस में मिलने वाले कई मसाले मुंह के स्वाद को बढ़ा देते हैं। बिगड़े हुए एवं खराब मूड को भी बना देते हैं। यूं तो बाजार से भी आप पूरी लाकर पानी पूरी का आनंद उठा सकते हैं।

किंतु जब आप घर पर ही स्वास्थ्यवर्धक तरीके से एवं स्वच्छ तरीके से पानी पूरी बनाकर खा सकते हैं। तो फिर केवल बाजार के पानी पूरी पर क्यों निर्भर रहना। आइए आपको आज हम पानी पुरी की रेसिपी के बारे में बताते हैं।

पानी बनाने की विधि- ( Pani Puri Banane Ki Vidhi Hindi ):-

1) सबसे पहले धनिया एवं पुदीना के पत्तों को साफ पानी से भूलकर छानकर अच्छे से निकाल ले। इसके बाद मिक्सी के छोटे जार या फिर सिलबट्टा पर भी इसे आप कुछ और चीजें जैसे हरी मिर्च, अदरक, कुछ दाने गोलकी के मिलाकर जार में या सिलबट्टा पर अच्छा से पीसकर एक पेस्ट बना लें।

आप चाहें तो उसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं। जिससे खट्टापन बना रहे एवं स्वाद में भी वृद्धि हो उसके बाद एक बड़े से कटोरे में उस पेस्ट को निकालकर उसमें चाट मसाला पाउडर काला नमक तथा भुना हुआ जीरे का पाउडर भी डालें। इसके बाद अच्छी तरीके से धीरे-धीरे सभी सामग्रियों को मिलाए। आवश्यकता अनुसार उसमें पानी डालें नमक आप अपने स्वाद अनुसार प्रयोग करें ।

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण को देखते हुए बेहतर होगा कि पानी में सेंधा नमक तथा काला नमक दोनों का प्रयोग किया जाए। आम नमक का प्रयोग करने से बचना चाहिए। जिससे स्वाद का स्वास्थ्य को भी कोई नुकसान ना हो। उसके बाद इस तैयार पानी को आप चाहे तो फ्रीज में स्टोर कर सकते हैं या ऐसे भी कुछ देर के लिए छोड़ सकते हैं।

2) पानी पूरी के पानी में यदि बूंदी ना हो तो स्वाद ही नहीं आएगा। इसके लिए आपको बूंदी बनाने की आवश्यकता पड़ेगी। जिसके लिए आपको बेसन, पिसी हुई लाल मिर्च एवं नमक की आवश्यकता पड़ेगी छनौटे की मदद से आप बूंदी बना ले। उसके बाद पानीपुरी परोसने से कुछ देर पहले लगभग 15 मिनट पहले बूंदी को उसमें डाल दें। जिससे उसका स्वाद और अधिक बढ़ जाएगा।

मसाला बनाने की विधि:- 

1) पानीपुरी के मसाले के लिए सबसे पहले हम उबले हुए आलू को मेस कर लेंगे। जिसे मैस करने के बाद उसमें काला चना तथा भुनी हुई लाल मिर्च पाउडर, भुनी हुई धनिया- जीरा पाउडर (भूना हुआ मसालों का स्वाद बहुत ही लाजवाब रहता है)। इन सभी को अच्छे से मिला ले तथा नमक स्वाद अनुसार अब प्रयोग कर सकते हैं।

Parliament Hill

अच्छे से सभी मसालों को आलू एवं चने के साथ मिलाने के बाद उस पर थोड़े से बारीक कटे हुए धनिया को भी मिला दे। अब आपका मसाला पानी पुरी के लिए बिल्कुल तैयार है।

• पानी पूरी की बात हो और मीठी चटनी की बात ना हो तो यह कैसे हो सकता है। खजूर, इमली की चटनी भी आप गुड़ से बना सकते हैं। सबसे पहले इमली को बर्तन में भिगो कर रख दीजिए। फिर कुछ घंटों के बाद छलनी से छान कर उसका सारा पल तो निकाल दीजिए उसका एक बारीक पेस्ट होना चाहिए ताकि जब हम उसकी चटनी बनाए।

तो उसमें किसी तरह की गांठ ना पड़ जाए कड़ाही में तेल डालिए। उसके बाद इमली के पेस्ट को सीधा तेल में डाल दे और उसमें गुड डालें तथा हल्का सा काला नमक स्वाद के लिए एवं लाल मिर्च का पाउडर डाले उसके बाद अच्छे से सभी सामग्री को पकाकर गाढ़ा होने तक गैस पर रखें जब ठंडा होता है। पानी पूरी के साथ इसे सर्व करें।

पूड़ी बनाने के लिए सामग्री:- 

1)  1/2 कप सूजी

1/2 टेबल स्पून मैदा आप चाहे तो सूजी एवं मैदा के स्थान पर चलानी आटा का भी प्रयोग कर सकते हैं। दोनों में से किसी भी एक सामग्री का प्रयोग कर आप तो फुले फुले एवं कुरकुरे गोलगप्पे की पूरी बना सकते हैं।

1/2 कप रिफाइंड तेल पूरी को तलने के लिए।

 

 पूरी बनाने की विधि:-

1) पूरी बनाने के लिए एक बड़े से बर्तन में सूजी मैदा और खाने वाला सोडा का उपयोग करके आटा को गुन्द ले। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आटा थोड़ा सख्त होना चाहिए तथा इसके ऊपर एक सूती के कपड़े को गीला करके 10 से 15 मिनट के लिए ढक कर छोड़ दें।

2) अब आटे को बराबर भागों में बांट कर रख दीजिए। 8 भाग या 4 भाग आपकी जैसी इच्छा है वैसे उसे बांट कर रख दे।

3) अब कोल्डरिंक के ढक्कन की आकार की पूरीया बनाइए इसके लिए आपको कि कटर की भी सहायता ले सकते हैं। इस प्रकार से ढेर सारी पूरिया तैयार करके रख लीजिए।

उसके बाद कराही को गर्म करके होले- होले आज पर दबा दबा कर पूरियों को दोनों तरफ से सुनहरे होने तक तेल में तल ले। उसके बाद तेल सूखने के लिए आपको टिशू पेपर पर उसको निकाल कर रख लीजिए तथा एक हवा बंद डिब्बे में उसे स्टोर करके रख लीजिए।

फिर जब भी जरूरत हो आवश्यकता अनुसार आप उसका प्रयोग कर सकते हैं।

पानी पुरी रेसिपी के कुछ महत्वपूर्ण बातें-

1) पूरी बनाने के लिए आप चलानी आटा का भी प्रयोग कर सकते हैं या फिर जब आप सूजी से बने हुए पूरी बनाना चाहते हैं। तब आप उसमें मैदा की जगह आटा का भी डायरेक्ट प्रयोग कर सकते हैं। जिससे सूजी के पूरी बनाने में आपको मदद मिले।

2) आप चाहे तो थोड़ा की बजाए सामान्य पानी का प्रयोग कर सकते हैं तथा बेकिंग सोडा का प्रयोग भी यदि उसके साथ करते हैं तो आप फूली फूली बना पाएंगे।

3) आटे को ढकने के लिए आप कॉटन कपड़े का प्रयोग करें। जो पूरी तरह से गीला हो। किंतु उसमें पानी का अन्य नाम मात्र हो जिससे आटे को अच्छे से फूलने में मदद मिलेगी एवं गोलगप्पे की पूरियां भी कुरकुरी बनेगी।

आप सभी को यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

 

Leave a Comment