सपने में नदी में मछली देखना, ( Sapne me nadi me machli dekhna )

सपने में नदी में मछली देखना, ( Sapne me nadi me machli dekhna )

सपने में नदी में मछली देखना ( sapne me madi me machli dekhna )

नमस्कार दोस्तो आज के पोस्ट में हम आपको सपने में नदी में मछली देखना ( sapne me nadi me machli dekhna ) शुभ होता है या अशुभ इसके बारे में हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने वाले है।

जय मां भवानी नमस्कार दोस्तों आशा है आप सभी लोग कुशल मंगल होंगे एवं अपने परिवार वालों के साथ खुशी एवं सुखी जीवन का आनंद ले रहे होंगे,

इसे भी पढ़े :- सपने में दूध देखने का मतलब

आपका नौकरी पेशा व्यापार आदि भी खूब अच्छे से चल रहा होगा तथा विभिन्न मांगलिक कार्यों में भी आपकी सहभागिता अप्रतिम रूप से होगी मां भवानी से मेरी यही प्रार्थना रहती है कि अपनी कृपा दृष्टि वह यूं ही बनाए रखें।

दोस्तों आज मैं आप सभी के लिए एक नया विषय लेकर आई हूं जिसका शीर्षक है सपने में नदी  ( sapne me machli dekhna )  में मछली देखना इसका फल शुभ होगा या अशुभ होगा इस विषय पर हम इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से चर्चा करेंगे।

मछली ( sapne me machli dekhne ka matlab ) जो गति को निरूपित करती है समृद्धि को निरूपित करती है मछली प्रायः तालाब नदी सागर आदि में पाई जाती है वास्तविक जीवन में भी इनका बहुत महत्व है. विभिन्न प्रकार की दवाइयां तथा क्रीम बनाने में इनकी चर्बी का बहुत इस्तेमाल किया जाता है ।

इसे भी पढ़े :- सपने में मछली पकड़ने का मतलब

जिन लोगों की नजर कमजोर हो जाती है या बीमार हो जाते हैं, उन लोगों को मछली ( sapne mein nadi mein machli pakadna )  खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि मछली में बहुत से अच्छी-अच्छी चीजें पाई जाती हैं, जिनसे हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है। बंगाली लोगों में तो मछली के बिना कोई कार्य शुभ होता ही नहीं,

वह लोग मछली ( Sapne me machli marna ) को अत्यंत शुभ मानते हैं इसलिए शादी ब्याह हो या किसी भी तरह का अनुष्ठान या जात्रा बनाना हो उनके लिए मछली चाहिए ही होता है. यह अनिवार्य रूप से उनके घर विभिन्न प्रकार के कार्यों में प्रयोग किया जाता है। हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार मत्स्य अवतार भगवान विष्णु के प्रथम अवतार है।मछली

Parliament Hill

इसे भी पढ़े:- शनि की ढैया क्या है शनि की साढ़े शाती से कैसे बचे इसके उपाय।

मत्स्य अवतार लेकर प्रभु ने पृथ्वी पर जो जीवन लीला समाप्त हो रही थी। उस जीवन लीला को बचाने के लिए लिया था. तब जाकर ब्रह्मा जी पृथ्वी पर जीवन का पुणे निर्माण पृथ्वी पर कर पाने में सक्षम हुए , अतः हमारे धर्म शास्त्रों में भी मछली ( sapne me machli khana ) की उपयोगिता काफी है. सपने में यूं तो बहुत से अनगिनत जीव हमारे सपने में आते रहते हैं, किंतु सपने में नदी में  देखना यह सपना जिस व्यक्ति के द्वारा देखा गया होगा ।

उसका मन प्रफुल्ल होगा कि प्रातः काल के समय है यह सपना आना किस बात का सूचक है आने वाले भविष्य के बारे में क्या इंगित कर रहा है तो आइए जानते क्या कहता है स्वप्न शास्त्र एवं ज्योतिष विज्ञान सपने में नदी ( sapne meachli ko dana khilana )  में मछली देखना इसका फल शुभ होता है अथवा अशुभ होता है विभिन्न वर्गों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा आईए इसकी चर्चा हम विस्तार से करते हैं-

इसे भी पढ़े :- सपने में मछली खाने का क्या अर्थ होता है जाने।

1. सपने में नदी में मछली देखना ( Sapne me nadi me machli dekhna )

उत्तर:- यदि यह सपना ( nadi me machli ) किसी नौकरी पैसा वाले के द्वारा देखा गया तो उसका तात्पर्य है कि आने वाले समय में आपकी समृद्धि बढ़ेगी तथा आप किसी उचित पद पर विराजमान होंगे. नौकरी पेशा में आपको विदेश से भी अच्छी सूचनाएं प्राप्त होंगी।

यह भी हो सकता है आप वहां स्थानांतरण करके चले जाए , आने वाला समय आपकी कामयाबी को लिखने के लिए आ रहा है।

2. सपने में नदी में मछली देखना ( Sapne me nadi me machli dekhna )

उत्तर:- यदि यह सपना ( machli ) किसी बीमार व्यक्ति के द्वारा देखा गया है तो उसका अर्थ है कि आने वाले समय में उसे स्वास्थ्य लाभ अप्रतिम रूप से होगा तथा विभिन्न प्रकार के आय के स्रोत बनेंगे. अच्छे -अच्छे लोगों के जीवन में आने के शुभ संकेत मिल रहे हैं ।

जिससे आपके जीवन में बहुत से रुके हुए विभिन्न कार्यों का भी समापन होने की प्रबल संभावना है. घर परिवार से भी आपको लोग हर तरफ से मदद करेंगे । जिससे आपका जीवन धन्य हो जाएगा, कुल मिलाकर आने वाला समय आपके लिए ढेरों खुशियां लेकर आने वाला है।

इसे भी पढ़े :- सपने में मछली देखना !

3. सपने में नदी में मछली देखना ( Sapne me nadi me machli dekhna )

उत्तर :-यदि यह सपना ( sapne me machli ko dekhna ) किसी व्यापारिक वर्ग के लोगों के द्वारा देखा गया है , तो उसका तात्पर्य है कि आने वाले समय में आपकी समृद्धि खूब बढ़ेगी तथा पैसों से संबंधित विभिन्न कार्य जो अभी तक अटके पड़े हैं वह संपन्न होंगे आपके द्वारा किया गया वर्तमान में निवेश आपके लिए भविष्य में बहुत ही लाभदायक साबित होने वाला है, व्यापार वृद्धि की प्रबल संभावना बनेगी।

4. सपने में नदी में मछली देखना ( Sapne me nadi me machli dekhna )

उत्तर:- यदि यह सपना ( sapne me dusre ko machli pakadte dekhna ) किसी गर्भवती स्त्री के द्वारा देखा गया है तो उसका तात्पर्य है कि आने वाले समय में उसके भाग्य को बदलने वाला क्षमता लेकर उसका संतान आएगा एवं आर्थिक तथा सामाजिक स्थिति पहले की अपेक्षा अधिक मजबूत होगी। भौतिक सुख साधन भी बढ़ेगा, आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तथा समृद्धि का वास आपके घर में होगा .घर में खुशियों का माहौल रहेगा।

 

5. सपने में नदी में मछली देखना ( Sapne me nadi me machli dekhna )

उत्तर:- यदि कोई वर्ग कोट कचहरी आदि संबंधित मामलों में बहुत दिनों से परेशानी झेल रहा है तथा पैसे पानी की तरह बह रहे हैं किंतु कोई परिणाम नहीं निकल रहा है तो यह सपना इस बात का इशारा करता है कि आने वाले समय में इन सब चीजों से आपको छुटकारा मिलेगा तथा आप की जो स्थिति दयनीय हो चुकी थी।

धीरे-धीरे ही सही सुधरेगी तथा आप जो भी व्यापार नौकरी पेशा आदि करेंगे उसमें आपको धन संबंधित विभिन्न तरीकों से लाभ मिलेगा .आने वाला समय शुभ समाचार लेकर आने वाला है. यह आपके कोट कचहरी के मामलों में विजय होने की भी प्रबल संभावना को दर्शाता है।

इसे भी पढ़े:- बच्चे को नजर दोष से बचाने के 15 जबरदस्त उपाय।

6. सपने में नदी में मछली देखना ( Sapne me nadi me machli dekhna )

उत्तर :-यह सपना ( sapne me machli ) किसी भी वर्ग के लोगों के द्वारा देखा गया है तो उसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपके जीवन में विभिन्न प्रकार के बदलाव देखने को मिलेंगे । जो कि सकारात्मक होगा. मछली गति का प्रतीक है जिसका अर्थ है कि आने वाले समय में आप के विभिन्न कार्यों में गति आएगी तथा चारों तरफ से लाभ ही लाभ के संकेत मिल रहे हैं. आने वाला समय ढेरों खुशियां लेकर आने वाला है तथा विभिन्न प्रकार के अच्छे चीजों को अपने गर्भ में छुपा कर रखा है जो समय के साथ आपको अवश्य मिलेगा।

 

आशा है आप सभी लोगों के मन में उठ रहे विभिन्न प्रकारों के प्रश्नों के उत्तर मेरे इस लेख से मिल गया होगा एवं मेरा यह लेख आपको पसंद आया होगा .हो सके तो मेरे इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करें।

विभिन्न प्रकार की जानकारियों के लिए आप हमारे वेबसाइट पर इसी तरह विजिट करते रहे तथा अपने दोस्तों और परिवार वाले लोगों को भी हमारे वेबसाइट से जोड़े ताकि उनका भी कल्याण हो सके , आप सभी लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद इतना मान सम्मान प्यार और दुलार देने के लिए धन्यवाद !

जय मां भवानी

jyotiswapan.com

Leave a Comment