sardi jukam medicine in hindi : सर्दी जुकाम मैं कौन सी दवाई लेनी चाहिए।

sardi jukam medicine


sardi jukam medicine in hindi : सर्दी जुखाम की कौन सी दवाई लेनी चाहिए ।


आपको पता होगा कि ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दिया हो जाती हैं और यह सर्दियां लोगों को बहुत ज्यादा परेशान करते हैं। इन सर्दियों से हमें बचने के लिए दवाइयां नहीं लेनी चाहिए। जहां तक हो सके हमें आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग करना चाहिए। अगर हम अंग्रेजी दवाइयों का उपयोग करेंगे तो हमें एक बीमारी ठीक होने के बाद दूसरी बीमारी हो जाएगी अंग्रेजी दवाइयों में कई प्रकार के केमिकल्स मिले होते हैं। इनसे हमें इन्फेक्शन हाथ पैरों में खुजली होना खून का खराब हो जाना ऐसे कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं इसलिए हमें जितना हो सके उतना ही अंग्रेजी दवाइयों का उपयोग करना चाहिए।

हम आपको बता देते हैं कि सबसे बढ़िया घरेलू नुक्सा सर्दी जुखाम का क्या है अगर आपको सर्दी जुखाम हुआ है तो आप घर में हम जो अदरक यूज करते हैं उस अदरक को काली मिर्च तुलसी का काढ़ा बना ले। और उसे सुबह शाम दोपहर पिए आपको इससे दो-तीन दिन में राहत मिल जाएगी। अगर आपको सर्दी की वजह से गले में खराश महसूस होती है तो आप पानी के अंदर थोड़ा सा नमक डालकर उसको हल्का गुनगुना गर्म कर ले और उसका गलारा करे। ऐसा करने से आपके गले में जो खराश है वह दूर हो जाएगा और गला एकदम साफ हो जाएगा।

सर्दी जुखाम के घरेलू नुक्से

अगर आपको सर्दी जुखाम हुआ है तो आप दवाइयों का उपयोग बिल्कुल ना करें। हमारे घर में यूज होने वाले अदरक चाय पत्ती तुलसी इनका काढ़ा बना लेने से आपको सर्दी जुखाम में बहुत फायदा करेगा।

हल्दी और दूध


सर्दी जुखाम को ठीक करने का एक दूसरा और भी तरीका हैयह तरीका बहुत ही सरल तरीका है अगर आपको सर्दी जुखाम हुआ है तो आप दूध और हल्दी को मिक्स कर ले यानी कि आप दूध के अंदर थोड़ा सा हल्दी डालकर उसे गर्म कर ले और हल्का गरम गरम हो तब आप उसे फूट-फूटकर धीरे-धीरे पिए ऐसा करने से आपके गले में जो खराश है वह भी दूर होगा और आपका जो सर्दी जुखाम है वह भी दूर हो जाएगा।

आंवला


अगर आपको सर्दी जुखाम है तो एक और रामबाण तरीका है आप आंवला को खाए क्योंकि आंवला के अंदर एक ऐसी एंटीक बैटिक रोग को दूर करने की ऐसी क्षमता होती है कि वह चल दिए आपके सर्दी जुखाम को दूर कर देगी। आंवला के अंदर एंटीऑक्सीटेटस होता है जो जुकाम को दूर करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

अनार का रस

अनार के रस से जल्द ही खांसी दूर हो जाती है अनार के रस में एक ऐसी एंटी बैटिक ऊर्जा होती है जिसे हम खाएं तो हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियों को अनार दूर कर देता है उसी में एक और भी फायदा है वह फायदा यह है कि अगर आप अनार का रस पीते हैं या फिर अनार खाते हैं तो आपको खांसी से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

गाजर का जूस


गाजर का जूस सर्दी जुखाम के लिए काफी फायदेमंद होता है आप गाजर के जूस को अगर पीते हैं तो आपके सर्दी और जुकाम जल्द से जल्द दूर हो जाएंगे। लेकिन आप गाजर के जूस को बर्फ के साथ सेवन ना करें।

Leave a Comment