benefits of ayurveda in hindi, आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

benefits of ayurveda in hindi, आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां 


आयुर्वेद से लाभ

आयुर्वेद के पास हर तरह की बीमारियों को जड़ से खत्म करने का इलाज है। आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का अगर आप इस्तेमाल कर रहे हो, आपको किसी भी प्रकार की परेशानी है तो आप बिना डॉक्टरों की सलाह से आयुर्वेदिक दवाएं भी ना यूज करें। क्यों की आयुर्वेदिक दवाएं भी हमें कई जगह पर नुकसान भी पहुंचा सकती है। क्योंकि हमें नहीं पता होता कि अगर हम यह आयुर्वेदिक दवाई खा रहे हैं तो इस बीमारी पर इस दवाई का क्या फर्क पड़ेगा। 

आयुर्वेदिक दवाइयों का अगर हम इस्तेमाल करते हैं तो डॉक्टर से सलाह लिए बिना हर वैदिक दवाइयों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हां यह बात सच है कि आयुर्वेदिक के पास हर तरह की बीमारियों को जड़ से खत्म करने का इलाज है। 

अगर आप आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो नियम है बहुत जरूरी।


आयुर्वेदिक दवाइयों का अगर हम इस्तेमाल करते हैं तो हमें विशेष प्रकार की सावधानी बरतनी होती है। इन दवाओं के भी अपने कुछ खास नियम होते हैं। अगर आप नियमों के अनुसार यह आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल नहीं करते तो यह दवाइयां आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। 


अगर आप अपने मन से दवाइयों का सेवन करते हैं तो यह दवाइयां भी खाते रहने से आपके शरीर पर इन दवाइयों का फिर असर कम होने लगता है। आयुर्वेदाचार्य के अनुसार उन्होंने एक सही समय दिया है सुबह का समय, दोपहर का समय, शाम का समय, और खाना खाने के बाद का समय, यह सभी समय दवाइयों को खाने का सही तरीका है। अगर आप अपने मन से किसी भी समय दवाइयों को खाते हैं चाहे वह आयुर्वेदिक दवाइयां हो या फिर अंग्रेजी दवाइयां, उसमें आपको दोनों में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आयुर्वेद पर वैज्ञानिकों का क्या है नजरिया


सेहत से जुड़ी आपके कई बीमारियों का इलाज आपके रसोई घर में मौजूद है। हां लेकिन इन सभी जड़ी बूटियों खुशी हट के लिए सही माना जाता है। अगर हम बात करें वैज्ञानिक नजरिए की तो, वैज्ञानिक इस बात से पूरी तरह से सहमत नहीं होते, उनके हिसाब से हर आयुर्वेदिक नुक्सा शरीर के लिए फायदेमंद है, इस बात को नहीं माना जा सकता। 

हर चीज की अति अच्छी नहीं होती। सेहत को अच्छी रखने वाली हर प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की मात्रा को भी जानना जरूरी होता है। हमें इस बात का पता नहीं होता कि हमें इस बीमारी में इतनी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके खाना चाहिए। इससे क्या होता है कि हमें वे जड़ी बूटियां नुकसान भी कर सकते हैं।

Leave a Comment