आयुर्वेद क्या है : what is ayurveda


आयुर्वेद क्या है ( what is Ayurveda )

हमारा आयुर्वेद कई वर्ष पुराना है आयुर्वेद की बात करें तो हमारी किसी भी प्रकार की बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है। प्राचीन समय में अंग्रेजी दवाइयां नहीं हुआ करती थी। और पहले के लोग आयुर्वेद पर ही भरोसा करते थे। वह पेड़ पौधों की जड़ी बूटियां बनाकर अपने बीमारियों को दूर किया करते थे। पहले के ऋषि मुनि आयुर्वेद को ही सब कुछ मानते थे। आयुर्वेद से किसी भी प्रकार की बीमारी हो उसे जड़ से खत्म की जा सकती है।


आयुर्वेद का अगर हम संधि विच्छेद करें तो, ( आयु: + वेद = आयुर्वेद ) आयुर्वेद का अर्थ होता है जीवन का अमृत रूपी ज्ञान, प्राचीन समय में आयुर्वेद का बहुत महत्व था पहले एलोपैथिक दवाइयां नहीं हुआ करती थी। और प्राचीन समय के ऋषि मुनियों का मानना था कि यही आयुर्वेदिक दवाएं हर प्रकार की बीमारियों को दूर कर सकती हैं। लेकिन आज वैज्ञानिक भी इस बात को मानता है कि एलोपैथिक दवाइयों से विभिन्न प्रकार की बीमारियों को जड़ से खत्म की जा सकती है।

आयुर्वेद दुनिया की पुरानी चिकित्सा प्रणाली है। 5000 वर्ष पुराना यह चिकित्सा प्रणाली है। आयुर्वेद को संस्कृत के 2 शब्दों से लिया गया है, ‘ आयुष ‘ का अर्थ होता है। और ‘ वेद ‘का अर्थ होता है विज्ञान। आधुनिक युग में आयुर्वेद को विशेष महत्व दिया गया है।




आयुर्वेद को आधुनिक युग में एक विशेष स्थान दिया गया है। सभी लोगों का कहना है कि आयुर्वेदिक ऐसी चिकित्सा प्रणाली है जिससे हम किसी भी प्रकार के रोग को खत्म कर सकते हैं। कई लोगों का कहना भी है कि आयुर्वेद बहुत ही ज्यादा लोगों के लिए फायदेमंद है क्योंकि आयुर्वेद किसी भी प्रकार की बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है लेकिन अंग्रेजी दवाइयां एक बीमारी ठीक करने के बजाय दूसरी बीमारी बना देती हैं, इसलिए कई लोग अंग्रेजी दवाइयों को बिल्कुल भी यूज़ नहीं करते। सिर्फ आयुर्वेदिक दवाइयों का उपयोग करते हैं।


1 thought on “आयुर्वेद क्या है : what is ayurveda”

Leave a Comment