अमिताभ बच्चन की जीवनी, Amitabh bachchan life story

Amitabh bachchan life story

Amitabh bachchan 

Amitabh bachchan 


अमिताभ बच्चन की जीवनी ( Amitabh bachchan life story )

आज हम जानेंगे अमिताभ बच्चन की जीवनी (Amitabh bachchan life story )
 बारे में कि उन्होंने अपने पूरे जीवन में क्या किया और कैसे बॉलीवुड में छा गए। अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1942 ईस्वी में हुआ था। अमिताभ बच्चन एक हिंदी फिल्म के अभिनेता है। अमिताभ बच्चन को उनकी फिल्मों से एंग्री यंग मैन की उपाधि प्राप्त है। सिनेमा के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली अभिनेता अमिताभ बच्चन को माना जाता है। अमिताभ बच्चन राजीव गांधी के करीबी दोस्त हैं इसलिए उन्हें कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी। इलाहाबाद से देश आठवें आम चुनाव में ताकतवर नेता एचएन बहुगुणा को हराया था लेकिन उन्हें यह राजनीति का संसार नहीं भाया और उन्होंने मात्र 3 साल मे अलविदा ले लिया। 


अमिताभ बच्चन की पढ़ाई :-

अमिताभ बच्चन से वुड कॉलेज, नैनीताल के छात्र रहे चुके हैं। इसके बाद की पढ़ाई अमिताभ बच्चन ने दिल्ली विश्वविद्यालय की किरोरीमल कॉलेज से की थी। पढ़ाई में भी अमिताभ बच्चन बहुत ही अच्छे थे। अमिताभ बच्चन के पिता एक कवि थे। और उन्हीं के गुण अमिताभ बच्चन में आये थे।

अमिताभ बच्चन की जीवनी :-  ( Amitabh bachchan life story )


अमिताभ बच्चन की शादी जया बच्चन से हुई थी जिनसे उन्हें 2 बच्चे हुए थे अभिषेक बच्चन उनके सुपुत्र है और श्वेता नंदा उनकी सुपुत्री है। अमिताभ बच्चन की शुरुआत फिल्मों में वो यस मेरे डर के तौर पर फिल्म भुवन शोम से हुई थी। लेकिन अमिताभ बच्चन के तौर पर उनके करियर की शुरुआत फिल्म सात हिंदुस्तानी से हुई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की लेकिन वह ज्यादा सफल नहीं हो पाए, फिल्म जंजीर उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।

इसके बाद उन्होंने लगातार हिट फिल्मों की झंडी तो लगा ही दी इसके साथ ही साथ वे हर दर्शक वर्ग में लोकप्रिय हो गए और फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय का चमत्कार दिखा दिया। 



अमिताभ बच्चन की प्रसिद्ध फिल्में :-

अमिताभ बच्चन की सबसे प्रसिद्ध फिल्में सात हिंदुस्तानी, आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, दीवार, शोले, कभी-कभी ऐसे ही बहुत सी फिल्में है जो अमिताभ बच्चन की सुपर हिट गई थी और उससे ही वह आज बहुत फेमस है।


सर्वप्रथम अभिनेता के तौर पर अमिताभ बच्चन को तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका है इसके अलावा 14 बार उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुका है। अमिताभ बच्चन फिल्मों के साथ-साथ वे गायक निर्माता और टीवी प्रेजेंटर भी रहे हैं। भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री और पद्म भूषण सम्मान से भी सम्मानित किया है।


अमिताभ बच्चन का करियर :-


उनकी फिल्में अच्छा बिजनेस कर रही थी कि अचानक 26 जुलाई 1982 में कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें गंभीर चोट आ गई थी।जिसके कारण फिल्म के एक्शन दृश्य में अभिनेता पुनीत इस्सर को अमिताभ को मुक्का मारना था और उन्हें मेज से टकराकर जमीन पर गिरा ना था। लेकिन जैसे ही वह मैच की तरफ कूदे मैच का कोना उनके हाथों में लग गया जिसकी वजह से उनका काफी खून बह गया और स्थिति इतनी गंभीर हो गईथी कि ऐसा लगने लगा कि वह मौत के करीब है लेकिन लोगों की दुआओं की वजह से वह ठीक हो गए। 



अमिताभ बच्चन कुली में लगी चोट के बाद उन्हें लगा कि वह फिल्म नहीं कर पाएंगे और उन्होंने अपने पैर राजनीतिक में बढ़ा दिए उन्होंने आठवें लोकसभा चुनाव में अपने गृह क्षेत्र इलाहाबाद की सीट से उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एचएन बहुगुणा को काफी ज्यादा वोटों से हराया था। 

राजनीति में ज्यादा दिन में नहीं टिक सके और फिर उन्होंने फिल्मों को ही अपने लिए उचित समझा।एक बार फिर अमिताभ बच्चन में फिल्म शहंशाह हिट किया। फिल्म शहंशाह बहुत ही ज्यादा हीट गया और उनके अभिनय को काफी सम्मान मिला और इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला लेकिन उस दौरान बाकी कई फिल्में कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी थी।

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी आप कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद जय श्री कृष्ण।

Leave a Comment