Seeing peepal tree in dream, सपने में पीपल का पेड़ देखना

सपने में पीपल का पेड़ देखना

( Seeing peepal tree in dream )


Seeing peepal tree in dream
Peepal photo


सपने में पीपल का पेड़ देखना 

( Peepal in dreams )

 पीपल का पेड़ बहुत ही प्राचीन है हमारे भारतीय संस्कृति में पीपल के वृक्ष की पूजा भी की जाती है, सपने में पीपल का पेड़ देखना, सपने में पीपल का पेड़ देखना एक शुभ सपना माना जाता है। सपने में पीपल, सपने में पीपल का पेड़ देखना,भारतीय संस्कृति में पीपल के वृक्ष को बड़ा महत्व दिया जाता है कई लोग पीपल के वृक्ष की पूजा भी करते हैं पीपल बड़ा ही विशाल वृक्ष है और पीपल का बीच बड़ा ही प्राचीन है कहा जाता है कि यह पेड़ मनोकामना पूर्ति भी है पीपल के पत्ते जानवरों को चारे के रूप में खिलाया जाता है विशेषकर हाथियों के लिए इन्हें उत्तम चारा माना जाता है पीपल की लकड़ी ईंधन के रूप मैं काम आती है और इसकी लकड़ियों से हमें और भी कई लाभ हैं।




 इनकी लकड़ियां ठंडी में आग जलाने के काम आती है शास्त्रों में यह कहा जाता है की पीपल के वृक्ष की पूजा करने से संपूर्ण देवता स्वयं ही पूजित हो जाते हैं शास्त्रों में यह कहा गया है कि पीपल का वृक्ष लगाने वाले की परंपरा कभी नष्ट नहीं होती बसंत ऋतु के समय इस पेड़ में नए कल्ले निकल आते हैं इस पेड़ की आयु लगभग 100 वर्ष से 1500 वर्ष तक की है यह पेड़  प्राचीन होने के साथ लाभदायक भी है शास्त्रों में कहा जाता है कि ऋषि मुनि अपने तप के लिए इसी पेड़ की लकड़ी को उपयोग  मैं लिया करते थे कहा जाता है कि इस पेड़ के नीचे गौतम बुद्ध ध्यान लगाया करते थे पीपल का पेड़ काफी बड़ा काफी चौड़ा होता है  पीपल के वृक्ष के कई फायदे हैं तो आइए जानते हैं पीपल के वृक्ष के क्या फायदे हैं


पीपल के फायदे:-


त्वचा रोग (scene problem) पीपल की पत्ती चबाने से खारिश तथा अन्य रोग का उपचार होता है पीपल के पत्तों को  चाय मैं डाल के पीने से यह बहुत लाभकारी है।

दाद खाज खुजली :-



 50 ग्राम पीपल के छाल की राख बना कर इसमें नींबू तथा घी मिलाकर पेस्ट खुजली वाली जगह पर लगाने से ठंडक प्राप्त होगी और इस पेस्ट को चार से पांच बार लगाने से यह रोग ठीक हो जाएगा।


इसे भी पढ़ें :- टोना टोटका क्या होता है, टोना टोटका हटाने का उपाय

Parliament Hill

पैरों की फटी एड़ियां :-


 फटी एड़ियों में पीपल के पत्ते का दूध लगाने से 100% उपचार मिलेगा और इसका दूध दो से तीन बार लगाने से यह जल्दी ठीक हो जाएगा।


दांतो के लिए :-


 पीपल का वृक्ष दांतो के लिए बहुत लाभकारी है पीपल की लकड़ी से दातुन करने पर दांत मजबूत होते हैं और दांतो के दर्द की समस्या समाप्त हो जाती है इसका प्रयोग करने से दांतों की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है।

पीलिया :-


 पीलिया हो जाने पर पीपल के तीन से चार नए पत्ते के रस में मिश्री मिलाकर बनाए गए शरबत को पीना बेहद फायदेमंद होता है इसी 5 दिन तक देने से पीलिया लगभग ठीक हो जाता है।




 पीपल के वृक्ष के विभिन्न लाभ है तो दोस्तों हम आपको ही पोस्ट में बताएंगे सपने में पीपल देखना,  सपने में पीपल का पेड़ देखना, सपने में पीपल का पत्ता देखना, सपने में पीपल की पूजा करना, सपने में पीपल का पेड़ काटना, सपने में पीपल का पेड़ गिरते हुए देखना, सपने में पीपल की पूजा करना तो दोस्तों आइए जानते हैं  इन सभी सपनों का क्या मतलब है।



1. सपने में पीपल देखना?


उत्तर:-  स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में पीपल का पेड़ देखना बहुत ही शुभ संकेत माना गया है अगर आप सपने में पीपल का पेड़ देखते हैं तो आप समझ जाइए कि आपको जल्दी ही कोई शुभ समाचार मिलने वाला है सपने में पीपल का पेड़ देखना शुभ समाचार का संकेत देता है।



4 thoughts on “Seeing peepal tree in dream, सपने में पीपल का पेड़ देखना”

Leave a Comment