सपने में पानी भरते देखना,( Sapne Mein Pani Bharte dekhna)

सपने में पानी भरते देखना,( Sapne Mein Pani Bharte dekhna)

सपने में पानी भरते देखना,( Sapne Mein Pani Bharte dekhna)

सपने में पानी भरते देखना,( Sapne Mein Pani Bharte dekhna) :- सपने में पानी भरते देखना??? पानी जो हमारे वास्तविक जीवन में इतना अधिक महत्व रखता है तथा सृष्टि में जीवन की आधारशिला जल को ही माना जाता है इसलिए तो कहा जाता है “जल ही जीवन है” अर्थात जल के बिना जीवन असंभव है।

किसी भी जीव जंतु के लिए पानी उसके जीवन के लिए सबसे आवश्यक पहलू या आवश्यक संसाधन है। यही कारण है कि जितनी भी मानवीय बस्तियां स्थापित की जाती है। सभी जल स्रोतों के नजदीक ही स्थापित की जाती है।

विभिन्न जंगली जानवर हो या अन्य जीव जंतु सभी पानी के इर्द-गिर्द ही रहना पसंद करते हैं क्योंकि यह उनके जीवन का आधार है यदि जल नहीं मिलेगा तो उनका जीवन का अंत हो सकता है। यही कारण है कि जल हमारे जीवन में एक सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है।

जिसे प्रकृति द्वारा हमें संजीवनी बूटी के रूप में प्रदान किया गया है। ऐसे विशिष्ट संसाधन के बारे में सपने आना हमारे मन में जिज्ञासा उत्पन्न कर देता है कि सपने में पानी भरते देखना,( (Sapne Mein Pani Barse dekhna Kya Hota Hai) कैसा सपना हो सकता है।

तो आइए हर प्रकार की आपकी मन की शंका को दूर करते हुए स्वप्न शास्त्र के माध्यम से जानने का प्रयास करते हैं कि सपने में पानी भरते देखना किस पक्ष को निरूपित करता है तथा विभिन्न वर्गों को कैसे प्रभावित कर सकता है-

 

इसे भी पढ़े :- सफेद पुखराज के 10 चमत्कारी फायदे – White Sapphire Stone Benefits In Hindi

 

सपने में पानी भरते देखना,( Sapne Mein Pani Bharte dekhna)

उत्तर:- ऐसे लोग जो जीविका के साधन की तलाश में है तथा उनके द्वारा किया गया प्रयत्न भी सफल नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण वे लोग मानसिक अशांति अपमान कलंक जैसी विभिन्न प्रकार की सामाजिक एवं मानसिक विडंबनाओ से गुजर रहे हैं।

उनके लक्ष्य को प्राप्त करने में अनेक प्रकार की चीजें बाधित कर रही है। कभी भी उनका कार्य पूर्ण रूप से सफल नहीं हो पा रहा है। ऐसे लोगों के द्वारा यदि सपने में पानी भरते देखा,( Sapne Mein Pani Barse dekhna Kaisa Hota Hai) गया है। तो यह सपना दर्शाता है कि आने वाले समय में सौभाग्य सुख की प्राप्ति आपको प्राप्त होने वाली हैै। स्वयं भगवान आपके भाग्य का सबसे स्वर्णिम पन्ना लिखने वाले हैं।

Parliament Hill

भले ही अभी का समय कष्टोंत्पादक बनता हुआ दिखाई पड़ रहा है। किंतु आप को अभी की परिस्थितियों को देखते हुए भविष्य के लिए किसी भी प्रकार की नकारात्मक भ्रांतियां बनाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि भगवान सबसे जटिल सवाल सबसे मंजे हुए खिलाड़ी को ही देते हैं।

अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने आने वाले अच्छे भविष्य की ओर और अधिक प्रयत्नशील होकर बढ़ते हैं। या अपने आपको खराब परिस्थितियों को देखते हुए लक्ष्यों से विमुख करते हैं।

यह सपना दर्शाता है कि आने वाले समय में आप के जीवन से विभिन्न चीजों का अभाव पूरी तरह से समाप्त होने वाला है। आर्थिक पक्ष बहुत अधिक मजबूत रहेगा। इसके साथ ही आप जिस भी कार्य क्षेत्र में संलग्न होंगे।

वहां आपको लोग काफी मान सम्मान की दृष्टि से देखेंगे। आपके जीवन में आने वाले समय में बहुत से अच्छे शुभ अवसर आने वाले हैं। जो आपको अपने लक्ष्य तक ले जाने में बहुत मदद करेंगे। यह सपना हर तरफ से आपके लिए बहुत ही अच्छा है तथा शुभता का प्रतीक है।

 

इसे भी पढ़े :- नीलम रत्न के अदभुत लाभ – Neelam Stone Benefits In Hindi

सपने में पानी भरते देखना,( Sapne Mein Pani Bharte dekhna)

उत्तर:- यदि किसी विवाहित महिला के द्वारा सपने में पानी भरते देखा,( Sapne Mein Pani Bharte dekhne ka matlab) गया है तो उसका तात्पर्य है कि भले ही वर्तमान की परिस्थिति में आप किसी मानसिक संताप से ग्रसित है या दुखी है। कई प्रकार की समस्याएं ने आपके जीवन से सुख की घड़ियों को पूरी तरह से सुन्य बना दिया है।

चाहे आप पेशेवर जीवन में परेशानियां झेल रहे हो या व्यक्तिगत जीवन में परेशानियां झेल रहे हो। जिस भी क्षेत्र में आपको किसी प्रकार की मानसिक परेशानियां या आर्थिक परेशानियां या मान सम्मान से संबंधित परेशानियां या स्नेहा भाव की कमी जैसी कमियां आपके जीवन को बहुत अधिक जटिल बना रही है।

तथा संवेदनहीन बना रही है ,नीरस बना रही है तो आपको अब किसी भी प्रकार के ऐसे विचार से पूरी तरह से दूरी बना लेनी है। जो आपको एवं आपके व्यक्तित्व का क्षरण कर रहा होगा। आपके अच्छे गुण समाप्त हो रहे हो।

ऐसी चीजों से आपको बच कर चलना है क्योंकि आगामी जीवन आपका बहुत ही सुखी होने वाला है। यह सपना दर्शाता है कि आने वाले समय में आपके जीवन में किसी भी प्रकार की सुख सुविधाओं की कमी नहीं रहने वाली है।

इसके साथ ही कार्यस्थल हो या घर- परिवार हर जगह आप उत्तम सामंजस्य बैठा पाएंगे जिसकी वजह से आपको उचित मान-सम्मान की भी प्राप्ति होने वाली है। घर परिवार के लोगों का अपनत्व पाकर आपका जीवन सफल होने वाला है।

आपकी सौम्य प्रवृत्ति आपको सामाजिक रूप से बहुत अधिक विश्वासपात्र व्यक्तित्व के रूप में निखारने का कार्य करेगी। इसके साथ ही घर परिवार के लोग कुटुंब जीवन साथी हर पक्ष में आपके लिए अपना अपना सहयोग आपको प्रदान करेंगे।

जिससे आगामी चीजें आपके लिए बहुत आसान होने वाली है। आकस्मिक धन संग्रह का योग भी आने वाले जीवन में बनने वाला है। ऐसी स्त्रियां जिन्हें संतान प्राप्ति की कामना है किंतु अभी तक उनकी गोद सूनी है। तो उनके लिए भी यह सपना बहुत ही सकारात्मक होने वाला है।

यह सपना इस ओर संकेत करता है कि बहुत जल्द उनका परिवार पूरा होगा तथा घर में खुशियां प्रवेश करने वाली है। हर ओर खुशियों का माहौल रहेगा तथा आने वाले समय में आपको असीम शांति की प्राप्ति होने वाली है।

घर परिवार ,कुटुंब के लोगों के सहयोग से आप किसी अचल संपत्ति की मालकिन भी बन सकती है। घर में सुख- सुविधाओं की वृद्धि होने वाली है। माता लक्ष्मी की कृपा भी आपके ऊपर बरसने वाली है। यह सपना आपके लिए बहुत ही शुभ है।

इसे भी पढ़े :- सपने में बहुत सारे लोग देखना कैसा होता है जाने।

 सपने में पानी भरते देखना,( Sapne Mein Pani Bharte dekhna)

उत्तर:- सपने में पानी भरना,( Sapne Mein Pani bharne Se Kya Hota Hai )जिस भी आयु वर्ग के लोगों के द्वारा देखा गया है तो उसका तात्पर्य है कि आने वाले भविष्य में उनके लिए अनुकूल चीजें घटित होने वाली है तथा उनके जीवन से बहुत सी चीजों का अभाव खत्म होने वाला है।

यह बहुत ही शुभ सपना माना जाता है तथा आने वाले समय में विभिन्न पहलुओं पर यह सपना अपना अच्छा प्रभाव दिखाएगा। यह सपना आपके जीवन में घटित होने वाली अच्छी चीजों की ओर संकेत करता है।

 

Leave a Comment