Holi 2020, Date and Time : होली 2020 में कब है।

होली 2020

Holi 2020, Date and Time : होली 2020 में कब है।

होली का त्यौहार रंगों का त्योहार माना जाता है होली के दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर होली का त्यौहार मनाते हैं होली का त्यौहार इस बात का सूचक है कि सत्य का जीत होता है और असत्य की हार होती है। इसीलिए होली के दिन एक दूसरे को रंग लगाकर जीत की खुशियां मनाते हैं। होली जिस दिन खेली जाती है उसके 1 दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है।

मथुरा की होली को देखने के लिए देश से नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। मथुरा की होली होली के 10 दिन पहले से ही वहां होली मनाई जाती है। मथुरा की होली देखने लायक होती है मथुरा की होली को देखने के लिए विदेशों से और भारत से कई लोग जाते हैं और होली के दिन वहां पर बहुत भीड़ रहती है और वहां सभी लोग जाकर मथुरा की होली राधा धाम जाकर होली का आनंद लेते हैं।


होली से जुड़ी एक कहानी है और इसी कारण से होली मनाई भी जाती है यह कहानी प्रहलाद और उनके पिता से जुड़ी या कहानी है।

Holi 2020 Date and Time :-



होली 2020 तिथि :- 9 मार्च 2020



होलिका दहन शुभ मुहूर्त :-  शाम 6:22 से रात 8:49 तक है।


होली का त्यौहार फाल्गुन मास शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी बनाया जाता है। होली का त्यौहार बुराई के प्रति अच्छाई का रूप है इस पर से होली का त्यौहार मनाया जाता है। और होली के 1 दिन पहले होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन होली खेली जाती है।

यह त्यौहार किस लिए मनाया जाता है क्योंकि प्रहलाद भगवान श्री कृष्ण के भक्त थे और उनके पिता हिरण्यकश्यप पहलाद भगवान की भक्ति करते थे इसलिए उनके पिता बहुत ज्यादा उन पर अत्याचार करते थे हिरण्य कश्यप की बहन होलिका प्रहलाद को अपनी गोद में लेकर अग्नि में बैठ गई। होलिका को वरदान मिला था कि वह अग्नि में बैठेगी तो वह जलेगी नहीं। इसलिए वह पहलाद को अपने साथ आग में बिठा लिया था। लेकिन होलिका जल गई और प्रहलाद बच गए। तभी से बुराई का अंत और अच्छाई की शुरुआत हुई थी। इसी खुशी में होलिका दहन मनाया जाता है और उसके 1 दिन बाद होली खेली जाती है।

Leave a Comment