सरदार पटेल स्टेचू ऑफ यूनिटी, sardar Patel statue of unity

सरदार पटेल स्टेचू ऑफ यूनिटी


सरदार पटेल स्टेचू ऑफ यूनिटी :- 


सरदार वल्लभभाई पटेल प्रथम उप प्रधानमंत्री थे।  प्रथम गृह मंत्री भी थे। सरदार वल्लभभाई पटेल का स्मारक भारतीय राज गुजरात में स्थित है। गुजरात श्री नरेंद्र मोदी जी ने 31 अक्टूबर 2013  सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस के अवसर पर विशालकाय मूर्ति का उद्घाटन किया गया था। यह स्मारक सरदार सरोवर बांध से कई किलोमीटर दूरी पर बनाया गया है। नर्मदा नदी पर एक टापू है वहीं पर यह सरदार वल्लभ भाई पटेल का मूर्ति बनाया गया है।


भारतीय राज्य गुजरात के भरुच के निकट नर्मदा जिले में बनाया गया है। सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति 182 मीटर यानी कि 597 फीट ऊंची है। यह विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति है जिसकी लंबाई 182 मीटर है। इस मूर्ति को प्रारंभ 31 अक्टूबर 2013 को शुरू किया गया था और इस मूर्ति का कार्य खत्म हुआ है, अक्टूबर में 2018 में खत्म हुआ था।


सरदार वल्लभ भाई पटेल ने भारत को आजाद कराने में बहुत ही भूमिका निभाई थी। भारत आजाद होने के पश्चात सर्व प्रथम उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ही बने थे। हम आपको बता दें कि सरदार वल्लभभाई पटेल सर्व प्रथम गृह मंत्री भी बने थे। हमारे भारत को आजाद कराने के उपलक्ष में और स्वतंत्रता दिलाने के उपलक्ष में 2010 में यह निर्णय लिया गया था कि सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्मारक बनेगा।


और यह योजना का नाम स्टेचू ऑफ यूनिटी रखी गई थी। और इस सरदार वल्लभभाई पटेल का स्मारक बनाने के लिए कई करोड़ों रुपए खर्च हुए हैं। लेकिन यह पूरे विश्व की सबसे ऊंची स्मारक है जिससे स्टेचू ऑफ यूनिटी के नाम से जाना जाता है।

Leave a Comment