सपने में सांप देखना | sapne me saap dekhna | snake dreams

सपने में सांप देखना 

( Snake dreams )  




सांप का परिचय ( Snake dreams )


सांप एक सरीसृप वर्ग का प्राणी है। यह पानी और जमीन दोनों पर पाया जाता है। इसका शरीर लंबी रस्सी जैसा होता है और इसका शरीर पूरा स्केल्स से ढका रहता है। सांप के एक भी पैर नहीं होते हैं। यह इसके शरीर के निचले भाग में उपस्थित घड़ारियो की मदद से चलता है। सांपों की आंखों पर पलकें नहीं होती हैं इनकी आंखें हमेशा खुली रहती है। एक सांप में जहर भी होता है और दूसरी सांप में जहर नहीं भी होता है इन दोनों प्रकार से सांप पाए जाते हैं। इनके ऊपर के और नीचे के जबड़े की हड्डियां इस प्रकार से संधि बना लेती है जिससे इनका मुंह ज्यादा से ज्यादा खुलता है। 




इनके मुंह में विषैली थैली होती है और जो दांत इस थैली से जुड़े रहते हैं वह दांत तेज और खोखले होते हैं। इसलिए इनके काटते ही शरीर में विष चला जाता है। पूरी दुनिया में सांपों का कुल 2500 से 3000 प्रजाति के सांप पाए जाते हैं। जिनमें से भारत में poisnouse सांपों की 69 प्रजातियां पाई जाती है। और इनमें से 29 सर्प समुद्र में रहने वाले हैं और 40 सर्प जमीन पर रहने वाले हैं। जो सांप जहरीले होते हैं उनके सिर पर Poisonous Operator तथा इनके ऊपरी जबड़े में 1 जोड़ी जबड़े पाए जाते हैं। जब विषहीन सर्प किसी को काटते हैं तो अनेकों छोटे गड्ढे सेमी सर्कल में पाए जाते हैं। जबकि कोई जहरीले सांप में दो गहरे गड्डे पाए जाते हैं। 

सांपों की कुछ प्रजातियां होती है जिन का आकार 10 सेंटीमीटर तक पाया जाता है, जबकि अजगर नामक सांप 25 फीट तक लंबा होता है। मेंढक, पक्षी, छिपकली चूहों और दूसरे सांपों को सांप खाता है। सांप कभी-कभी बड़े जंतुओं को भी निगल जाता है। 


स्वप्न ज्योतिष शास्त्र और सांप ( snake dreams)


स्वप्न ज्योतिष शास्त्र में सांप का बहुत महत्व है। तो दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे कि सपना सभी लोग देखते हैं और हर सपने का कोई ना कोई मतलब जरूर होता है। बस फर्क यह होता है कि हम किस अवस्था में और किस तरीके से सपने को देखते है। दोस्तों सांप को देखने की बहुत सारी अवस्थाएं होती है जैसे: आप सपने में सांप को पकड़ते देखते हैं या आप सपने में सांप को मारते देखते हैं या आप सपने में सांप का मांस देखते हैं या आप सपने में सांप को खाते देखते हैं या आप सपने में सांप और नेवले की लड़ाई होते देखते हैं या आप सपने में सांप से डर जाना देखते हैं या आप सपने में सांप का दांत देखते हैं या आप सपने में सांप को छत से गिरते हुए देखते हैं तो दोस्तों आप सही पोस्ट पर है हम आपको ऐसे ही और प्रश्नों के बारे में प्रश्न उत्तर करके नीचे बताएंगे। दोस्तों ऐसी ही बहुत सारी अवस्थाओं में सांप हमें दिखाई देते हैं। और इसका क्या मतलब होता है हम एक-एक करके प्रश्न और उत्तर के माध्यम से आपको बताएंगे।

प्रश्न 1. सपने में सांप को मारते देखना? ( Snake dreams )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सांप को मारते देखता है तो उसके आने वाले समय में उसके दुश्मन पर उसे विजय प्राप्त हो सकती है या तो उसे अचानक से धन लाभ हो सकता है। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना ऐसा ही बताता है उनके भी आने वाले समय में उनके दुश्मन पर उन्हें विजय प्राप्त हो सकती है और अचानक से कहीं से धन लाभ हो सकता है।

प्रश्न 2. सपने में सांप को पकड़ते देखना? (Snake dreams meaning )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सांप को पकड़ते देखता है तो उसके आने वाले समय में उसके दुश्मन पर उसे विजय प्राप्त हो सकती है या तो उसे अचानक से धन लाभ हो सकता है। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना ऐसा ही बताता है उनके भी आने वाले समय में उनके दुश्मन पर उन्हें विजय प्राप्त हो सकती है और अचानक से कहीं से धन लाभ हो सकता है।

प्रश्न 3. सपने में सांप का मांस देखना? ( Snake meet dreams meaning )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सांप का मांस देखता है तो उसके आने वाले समय में उसके घर में धन तो आएगा लेकिन उसके घर में धन रुकेगा नहीं। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके भी आने वाले समय में उनके भी घर में धन तो आएगा लेकिन घर में धन रुकेगा नहीं। 


प्रश्न 4. सपने में सांप का मांस खाना? ( Snake dreams interpretation )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सांप का मांस खाते देखता है तो उसके आने वाले समय में उसके घर में धन तो आएगा लेकिन उसके घर में धन रुकेगा नहीं। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके भी आने वाले समय में उनके भी घर में धन तो आएगा लेकिन घर में धन रुकेगा नहीं। 

प्रश्न 5. सपने में सांप को काटते देखना? ( Snake dreams interpretation )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सांप को काटते हुए देखता है मतलब सांप आपको काट रहा है ऐसा देखता है तो देखने वाले के आने वाले समय में उसे किसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके भी आने वाले समय में उन्हें भी किसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें: स्याही के कांटे से महाशक्तिशाली वशीकरण कैसे करें ?



प्रश्न 6. सपने में सांप और नेवले की लड़ाई देखना? ( Snake dreams meanings )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सांप और नेवले की लड़ाई होते देखता है तो हो सकता है कि उसे कोर्ट कचहरी जाना पड़े। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके भी आने वाले समय में उन्हें भी कोर्ट कचहरी जाना पड़ सकता है।


प्रश्न 7. सपने में सांप से डर जाना? ( Snake dreams interpretation )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में खुद को सांप से डरता हुआ देखता है तो उसके आने वाले समय में उसे नजदीकी मित्र से विश्वासघात मिल सकता है। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना ऐसा ही बताता है उन्हें भी उनके आने वाले समय में किसी नजदीकी मित्र से विश्वासघात मिल सकता है। 

प्रश्न 8. सपने में सांप के दांत देखना? ( Snake dreams )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सांप के दांत देखता है तो उसके आने वाले समय में उसे उसके नजदीकी रिश्तेदार हानि पहुंचा सकते हैं। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना ऐसा ही बताता है कि उनके भी आने वाले समय में उनके भी नजदीकी रिश्तेदार उन्हें हानि पहुंचा सकते हैं।

Parliament Hill

इसे भी पढ़ें: स्याही के कांटे से महाशक्तिशाली वशीकरण कैसे करें ?


प्रश्न 9. सपने में सांप को छत से गिरते देखना? ( Snake dreams interpretation)


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सांप को छत से गिरते हुए देखता है तो उसके आने वाले समय में उसके घर में बीमारी आएगी और कोर्ट कचहरी में हार हो सकती है। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना ऐसा ही बताता है उनके भी आने वाले समय में घर में बीमारी आएगी और कोर्ट कचहरी में हार हो सकती है। 

So friends, if you liked our story then you must subscribe to our site and thank you very much for visiting our site.


Leave a Comment