सपने में बड़ी कन्या को देखना, Sapne Me Badi Kanya Ko dekhna

सपने में बड़ी कन्या को देखना, Sapne Me Badi Kanya Ko dekhna

क्या सपने में बड़ी कन्या को देखना ( sapne me badi kanya ko dekhna ) उच्च स्पंदन करने वाले सकारात्मक परिवर्तन के संकेत को निरूपित करता है या सपने में बड़ी कन्या को देखना भविष्य में घटित होने वाली की अशुभ एवं दुखदाई घटना का सूचक है?

इसे भी पढ़े :- सुबह सुबह सपने में लड़की देखने का क्या अर्थ होता है जाने !

क्या आपने भी सपने में बड़ी कन्या को देखा है और आप भी जानना चाहते हैं कि सपने में बड़ी कन्या को देखना शुभ शगुन होता है या सपने में बड़ी कन्या को देखना अशुभ शगुन होता है? वैसे तो सपनों की रहस्यमई दुनिया में कौन सा सपना किस व्यक्ति को कब और किस प्रकार से आए यह कहना नामुमकिन है!

हर एक व्यक्ति अपने प्रारब्ध के अनुसार प्रत्येक क्षण प्रतिफल प्राप्त करता है। जैसा जिसका प्रारब्ध होता है जैसा जिसका कर्म होता है, वैसा ही फल प्रकृति के द्वारा उस परमपिता परमेश्वर के द्वारा प्रदान किया जाता है। सभी जीव कर्म चक्र के मकर जाल से संचालित होते हैं तथा इस भवसागर को कुछ ही लोग पार कर पाते हैं।

जीवन की वास्तविकता काफी अधिक किसी किसी को कड़वी लगती है। तो किसी किसी को यह बहुत ही मनभावन लगती है। कई लोग केवल भौतिक सुख संसाधनों की ओर सदा ही अग्रसर रहते हैं। केवल उन्हें भौतिक सुख संसाधनों का ही मोह अधिक रहता है। बाकी धार्मिक चीजों से वे लोग कोसों दूर होते हैं।

ऐसे में क्या वे लोग जन्म मरण के चक्र से स्वयं को सुरक्षित कर सकते हैं? क्या जिस जीव में उन्हें जन्म मिला है? क्या उसके कर्तव्य का निर्वहन सही तरीके से कर रहे हैं? कुछ लोग सुख संसाधनों से परे ब्रह्मांड में व्याप्त अनंत शक्तियों का ज्ञान प्राप्त करने में अपना जीवन व्यतीत करते हैं तथा कई ऐसे चमत्कारी चीजें उनके द्वारा की जाती है।

जिस पर हमारे नेत्र विश्वास नहीं करते हैं किंतु यह सारी घटनाएं बिल्कुल वास्तविकता में घटित होती है। ऐसे कई प्रश्न है, जो अनसुलझे हैं जिनका जवाब केवल कुछ ज्ञानी लोगों को ही प्राप्त हो पाया है। सपने किसी को समझने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण आधार है। यदि हम अपने सपनों का सही अर्थ समझ ले तो आने वाले भविष्य में कई बड़ी उलझन ओं को भी सुलझाने में सफल हो सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- सपने में बेटा या बेटी देखना कैसा होता है जाने।

आइए जानते हैं क्या कहता है स्वप्न शास्त्र जब कोई व्यक्ति सपने में बड़ी कन्या को देखता है बड़ी कन्या हो या छोटी कन्या हो हमारे भारतीय संस्कृति में हमारे सनातन संस्कृति में सदा से ही कन्याओं को जीवित देवी के रूप में पूजनीय स्थान प्रदान किया गया है। चाहे रामकृष्ण परमहंस हो या अनंत काल के सृष्टि के रचयिता स्वयं श्रीराम प्रभु हो सभी को आदिशक्ति की आराधना के बिना किसी चीज में सफलता नहीं मिली है।

Parliament Hill

कन्याओं का सीधा संबंध देवियों के विभिन्न स्वरूपों से माना जाता है। ऐसे में उन्हें काफी अधिक मान सम्मान दिया जाता है तथा जिस घर में कन्याओं का मानदान उचित प्रकार से किया जाता है। उस घर से कभी भी माता लक्ष्मी रुष्ट होकर नहीं जाती हैं। स्वयं विष्णु प्रिया का निवास स्थल उस गृह को माना जाता है।

जहां पर महिलाओं का, स्त्रियों का, बहनों का, बेटियों का, बच्चियों का, कन्याओं का सम्मान एवं आदर किया जाता है। उनके विचारों का, उनकी भावनाओं का प्रतिक्षण ख्याल रखा जाता है। जब वास्तविक जीवन में कन्याओं का महिलाओं का स्त्रियों का इतना अधिक महत्व माना जाता है। तो स्वभाविक सी बात है कि जब कोई व्यक्ति सपने में बड़ी कन्या को देखता है।

इसे भी पढ़े :- सपने में समुद्र देखना जाने यह सपना क्या संकेत देता है?

तो उसके मन में इस प्रकार के स्वप्न देखने के पश्चात कई तरह के प्रश्न उठना स्वाभाविक सी बात है। हर कोई अपने भविष्य के लिए काफी चिंतित रहता है। हर कोई चाहता है कि उसका भविष्य बहुत ही सुखद हो तथा आने वाले समय में उसकी नाम, ख्याति बढ़े। उसके सारे कष्ट कम जाए तो चलिए सभी तरह के प्रश्नों का उत्तर जो स्वप्न से संबंधित है उस पर हम प्रकाश डालने का अवश्य प्रयास

करेंगे-

सपने में बड़ी कन्या को देखना, Sapne Me Badi Kanya Ko dekhna

 

उत्तर:- शास्त्र के अनुसार सपने में बड़ी कन्या को देखना बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह एक अनुपम संकेत है कि आने वाले समय में जातक को कुछ प्रभावशाली चीजों में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल सकता है। ऐसे लोग जो नया व्यवसाय शुरू किए हैं।

उनके व्यवसाय में उनके कार्य में सकारात्मक परिणाम मिलने के पूरे संकेत है। जो लोग नौकरी पेशे से संबंध रखते हैं या किसी भी तरह के उद्यमी है। उनके लिए भी इस सपने का फल बहुत ही अच्छा माना जाता है। कार्यक्षेत्र में मिलने वाले कई ख्यातियो से युक्त आने वाला भविष्य रहने वाला है।

इसके साथ ही जो लोग रोजगार के अवसर की तलाश कर रहे हैं। तो उनके लिए भी यह शुभ संकेत है कि जल्द ही उन्हें भी आजीविका के संसाधन प्राप्त होंगे। जिससे अपने दैनिक दिनचर्या से संबंधित कई चीजों को पूर्ण करने में सफल रहेंगे। आत्मनिर्भरता में काफी अधिक अच्छे बदलाव उन्हें देखने को मिलेंगे चाहे। यह आप निर्भरता आर्थिक पक्ष में हो या निर्णय लेने से संबंधित चीजों में हो हर ओर से सकारात्मक एवं शुभ फल उन्हें प्राप्त होने वाले हैं।

जो लोग शादी विवाह आदि जैसी चीजों का इंतजार कर रहे हैं या उपयुक्त जीवन साथी की तलाश कर रहे हैं। उनके लिए भी इस प्रकार के सपने देखना शुभ है तथा जल्द ही किसी रिश्ते में बंधने की संकेत से युक्त यह सपना माना जाता है। सपने में बड़ी कन्या को देखना बड़े निधि प्राप्त होने के संकेत भी दर्शाता है। हर ओर से मिलने वाले धन लाभ की स्थिति को भी यह सपना निरूपित करता है। इस सपने का प्रतिफल बहुत ही अच्छा माना जाता है।

यही कारण है कि स्वप्न शास्त्र सपने में बड़ी कन्या को देखना बहुत ही सौभाग्य पूर्ण मानता है। सपने में बड़ी कन्या को देखना निकटतम भविष्य में प्राप्त होने वाली बहुत ही अच्छी चीजों का संकेत दर्शाता है। व्यक्ति विशेष की ख्याति बढ़ सकती है।

व्यक्ति विशेष के व्यापार व्यवसाय में कई लाभ हो सकता है या कोई व्यक्ति यह भी संभव है कि परीक्षा संबंधित परिणाम उसे बहुत ही उत्तम प्राप्त हो। कोई ऐसा व्यक्ति जो बार-बार कार्य में असफल हो रहा हो उसकी सफलता की संभावना को भी यह सपना दर्शाता है।

 

 

Leave a Comment