सपने में ऊंट देखना | sapne me unt dekhna, camel dreams



सपने में ऊंट देखना 

Camel dreams





ऊंट का परिचय ( camel dreams )


ऊंट अपने कूबड़ की वजह से पहचाना जाता है। ऊंट की दो प्रजातियां पाई जाती है पहले उंट जो कूबड़ वाले होते हैं जो कि अरब में पाए जाते हैं और दूसरे बैक्ट्रियन जिनके दो कूबड़ होते हैं। एक कूबड़ वाले ऊंट पश्चिम एशिया के रेगिस्तानी इलाके में दिखाई देते हैं जबकि दो कूबड़ वाले ऊंट मध्य एशिया और पूर्वी एशिया में पाए जाते हैं। ऊंट की दोनों ही प्रजातियां पालतू प्रजातियां है दोनों प्रजातियों का मांस और दूध मनुष्य के लिए लाभदायक है। ऊंट बोझा ढोने का एक उपयोगी साधन भी है। 




ऊंटों की आयु 40 से 50 वर्ष तक ही होती है। एक जवानों की ऊंचाई 7 फुट तक ही होती है ऊंट 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ भी सकता है। दुनिया में एक कूबड़ वाले ज्यादा से ज्यादा उंट सोमालिया में पाए जाते हैं। यहां के लोगों के लिए दूध, भोजन, और यातायात का साधन ऊंट ही है। बैक्ट्रियन प्रजाति के ऊंट चीन के गोबी रेगिस्तान और मंगोलिया में पाए जाते हैं। भारत में ज्यादा से ज्यादा ऊंट राजस्थान के रेगिस्तानी क्षेत्र में पाए जाते हैं। 

लोगों का ऐसा मानना है कि ऊंट अपने कूबड़ में पानी एकत्रित करके रखता है, पर यह जो लोग मानते हैं यह गलत है। दरअसल उसके कूबड़ में उसके पूरे शरीर की चर्बी समाहित होती है। इस चर्बी से उसे गर्मियों में उर्जा मिलती रहती है। इनकी जो मोटी चमड़ी होती है वह उनके रेगिस्तानी हवाओं से रक्षा करती है। जिससे वह बिना पानी पिए कई दिनों तक जिंदा रह सकता है।


इसे भी पढ़ें :- स्याही के कांटे से अपने शत्रु को बर्बाद करने का महाशक्तिशाली टोटका ?



स्वप्न ज्योतिष शास्त्र और ऊंट ( camel dreams )


स्वप्न ज्योतिष शास्त्र में ऊंट का बहुत महत्व है। तो दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे कि सपना सभी लोग देखते हैं और हर सपने का कोई ना कोई मतलब जरूर होता है। बस फर्क यह होता है कि हम किस अवस्था में और किस तरीके से सपने को देखते है। दोस्तों ऊंट को सपने में देखने की बहुत सारी अवस्थाएं होती है जैसे: सपने में ऊंट देखना और सपने में ऊंट की सवारी करना और सपने में ऊंट को काटते देखना और सपने में ऊंट का बच्चा देखना। दोस्तों सपने में ऊंट के दिखने की ऐसी ही बहुत सारी अवस्थाएं होती है। जिन्हें हम नीचे एक एक करके प्रश्न उत्तर के माध्यम से जानेंगे। 




प्रश्न 1. सपने में ऊंट देखना?( Camel dreams)

उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में ऊंट को देखता है तो उसके आने वाले समय में उसे शारीरिक कष्ट हो सकता है अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके भी आने वाले समय में उन्हें भी शारीरिक कष्ट हो सकता है। इसलिए हम कह सकते है कि यह सपना अशुभ सपना माना गया है।

प्रश्न 2. सपने में ऊंट की सवारी करना? ( Riding camel in dream )

उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में खुद को ऊंट की सवारी करते देखता है तो उसके आने वाले समय में उसे उसकी यात्रा में कष्ट होगा अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना ऐसा ही बताता है उन्हें भी उनके आने वाले समय में उनके यात्रा में कष्ट होगा।




प्रश्न 3. सपने में ऊंट को काटते देखना? ( Bite camel in dream )

उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में ऊंट को काटते देखता है मतलब ऊंट आपको काट रहा है ऐसा कोई व्यक्ति अपने सपने में देखता है तो उसके आने वाले समय में उसे शारीरिक कष्ट हो सकता है अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके भी आने वाले समय में उन्हें भी शारीरिक कष्ट हो सकता है। 




प्रश्न 4. सपने में ऊंट का बच्चा देखना? ( Baby camel in dream )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में ऊंट का बच्चा देखता है तो उसे उसके आने वाले समय में धन हानि होगी। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उसके भी आने वाले समय में उसे धन की हानि होगी।

Parliament Hill

इसे भी पढ़ें: स्याही के कांटे से महाशक्तिशाली वशीकरण कैसे करें ?




So friends, if you liked our story then you must subscribe to our site and thank you very much for visiting our site.




Leave a Comment