Seeing Parrot in dream | सपने में तोता देखना | sapne me tota dekhna


सपने में तोता देखना

 ( Parrot in dream )






स्वप्न ज्योतिष शास्त्र और तोता


दोस्तों आप सभी जानते होंगे कि तोता देखने में बहुत ही सुंदर और आकर्षक होते हैं अगर हम बात करें तोते की तो सपने में तोता देखना अत्यंत ही शुभ माना जाता है तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि स्वप्न ज्योतिष शास्त्र में तोते का क्या महत्व है और तोते की विभिन्न अवस्थाओं यानी कि सपने में आप तोते को किस प्रकार से देख रहे हैं उसका मतलब जानेंगे दोस्तों हर व्यक्ति कोई ना कोई सपना जरूर देखता है और हर सपने का कोई ना कोई अर्थ जरूर होता है और वह जो सपना देखता है उस सपने को गहराई से जानने पर हमें पता चलता है कि आने वाले समय में हमारे साथ क्या होने वाला है या फिर हमारी निकट भविष्य में हम पर इस सपने का क्या प्रभाव पड़ेगा।


 तो हम सपने में तोता की बात करते हैं तोता अनेक प्रकार के पाए जाते हैं तोते के रंग बिरंगी कलर भी होते हैं जो देखने में ही बहुत ही ज्यादा मनमोहक और सुंदर दिखाई देते हैं अगर कोई व्यक्ति सपने में तोते को देखता है तो यह सपना बहुत ही शुभ सपना है यह सपना इस बात का संकेत करता है कि आने वाले समय में आपको कहीं से धन लाभ हो सकता है सपने में तोता देखना जीवन की नई शुरुआत की ओर संकेत करता है यानी कि अगर कोई व्यक्ति सपने में तोता देखना है तो अपने जीवन में कोई नया कार्य कर सकता है और वह कार्य शुभ कार्य होगा जो परिवार में खुशियां लाएगा। दोस्तों सपना तो सबको आता है लेकिन उस सपने का वह मतलब अच्छी तरह से जान सकता है।


 तो दोस्तों नीचे हम प्रश्न उत्तर के माध्यम से जानेंगे और तोते के बारे में जानेंगे कि तोते कहां कहां पाए जाते हैं रंग बिरंगी कलर के होते हैं और सपने ज्योतिष शास्त्र में तोते की क्या विशेषता है इस बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

तोते का परिचय और शास्त्र


आप सभी जानते ही होंगे कि तोता किसे कहा जाता है। तोता गर्म देश का निवासी है। यह बहुत ही सुन्दर पक्षी है और मनुष्य के बोली कि हूबहू नकल कर लेता है। यह सिलीबीज द्वीप से सालोमन द्वीप तक फैला हुआ है। इनकी कई प्रजातियां होती है लेकिन सबसे प्रचलित प्रजाति हरी है। यह 10 से 12 इंच लम्बा पक्षी है जिसके गले पर लाल कंठा होता है। यह ज्यादा से ज्यादा न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है यहां पर अनेक रंग बिरंगी तोते पाए जाते है न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से ही रंग बिरंगी तोते पकड़कर विदेशों में भेजे जाते है। 





तोते हमेशा झुंड में ही रहते है। इनमे नर और मादा एक जैसे ही दिखाई देते है। इनकी उड़ान तेज होती है। इनका मुख्य भोजन फल और तरकारी है। जिसे तोते अपने पंजों से पकड़कर खाते है। तोते की बोली कड़ी और कर्कश होती है अगर इन्हें सिखाया जाए तो यह मनुष्य के बोली कि हुबहु नकल कर लेते है। इस चीज के लिए सबसे प्रसिद्ध अफ्रीका का स्लेटी तोता है। कहा जाता है कि तोता कितने ही दिनों का पालतू क्यों न हो लेकिन अगर यह एक बार पिंजरे से बाहर निकल जाए तो उसके बाद वह एक भी बार पिंजरे और मालिक की ओर देखता तक नहीं।  




प्रश्न 1. सपने में तोता देखना? ( Parrot in dream )


उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में तोता देखता है तो यह एक शुभ सपना है उसके आने वाले समय में उसे धन का लाभ होगा। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना शुभ सपना है उनके भी आने वाले समय में उन्हें भी धन लाभ होगा। 

प्रश्न 2. सपने में तोता पकड़ना? ( Catching parrot in dream )


उत्तर: स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में खुद को तोता पकड़ते देखता है तो उसके आने वाले समय में उसे अत्यधिक धन लाभ होगा। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना यही बताता है उनके भी आने वाले समय में उन्हें भी अत्यधिक धन लाभ होगा। 

इसे भी पढ़ें :- बच्चे को नजर से बचाने के 15 जबरदस्त उपाय ? 


प्रश्न 3. सपने में तोता का काटना? ( Biting parrot in dream )



उत्तर.  सपने में तोता का काटना यह एक अशुुभ सपना है यह इस बात की ओर संकेत करता है कि देखने वाले के आने वालेे समय में उसे धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके भी आने वाले समय में उन्हें भी धन हानि का सामना करना पड़ सकता है।

प्रश्न 4. सपने में सफेद तोता देखना?( White parrot in dream )


उत्तर. अगर कोई व्यक्ति सपने में सफेद तोता देखता है तो यह सपना एक शुभ सपना है आने वाले समय में आपके परिवार में सुख शांति और समृद्धि बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें: स्याही के कांटे से महाशक्तिशाली वशीकरण कैसे करें ?


प्रश्न 5. सपने में मरा हुआ तोता देखना? ( Dead Parrot in dream )




उत्तर: स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति सपने में मरा हुआ तोता देखता है तो यह एक अशुभ सपना है यह सपना इस बात का संकेत करता है कि आने वाले समय में आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है।


प्रश्न 6. सपने में तोते का बच्चा देखना? ( Parrot baby in dream )


उत्तर: स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में तोते का बच्चा देखता है तो उसके आने वाले समय में उसे कहीं से धन लाभ होगा अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना ऐसा ही बताता है कि उनके भी आने वाले समय में उन्हें भी कहीं से धन लाभ होगा।

So friends, if you liked our story then you must subscribe to our site and thank you very much for visiting our site.



10 thoughts on “Seeing Parrot in dream | सपने में तोता देखना | sapne me tota dekhna”

  1. अगर किसी महिला को सपने मे दो तोते देखे और फिर एक उड़ जाता है एसा सपना किसी महिला को आता है तो उसका क्या मतलब है।

    Reply
  2. अगर किसी महिला को सपने मे दो तोते देखे और फिर एक उड़ जाता है एसा सपना किसी महिला को आता है तो उसका क्या मतलब है।

    Reply
  3. इसका मतलब वो किसी के साथ भाग जाने वाली है व उसका साथी अकेला रह जाएगा

    Reply
  4. अगर सपने में अपना पलटू तोता मारा हुआ दिखे और फिर वो जिंदा हो जाए तो क्या होता है

    Reply

Leave a Comment