Seeing monkey in dream, सपने में बंदर देखना, sapne me bandar dekhna

 

Seeing monkey in dream, सपने में बंदर देखना, sapne me bandar dekhna

 

 

 

बंदर का परिचय :- ( introduction of monkey )


दोस्तों हम सभी जानते ही हैं कि बंदर हमारे साथ वा हमारे आस-पास ही रहते हैं ऐसा कहा जाता है कि बंदर बिल्कुल मनुष्य की तरह व्यवहार करते हैं ये दुखी और खुश भी होते हैं प्राचीन समय में माना जाता है कि मनुष्य भी पहले बंदर ही थे बंदर का प्रिय भोजन केला है पर इन्हें भूख लगने पर ये अन्य वस्तुओं को भी ग्रहण करते हमारे भारतीय समाज में बंदर को हनुमान जी का रूप माना जाता है क्योंकि बंदर बड़े ही चतुर होते हैं कई बार यह काट भी लेते हैं बंदर एक स्तनधारी जीव है और ये हरे रंगों के पाए जाते हैं पर ज्यादातर बंदरों को जू मैं प्रदर्शन के लिए रखा जाता कई जगह बंदरों को कर्तव्य दिखाने के लिए रखा जाता है क्योंकि क्यों की ये पेड़ों व डोरियों पर चल कूद सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें :- भूत प्रेत क्या है इससे बचने के उपाय और रक्षा ताबीज।

 

Parliament Hill

बंदर अपने दुख में बिल्कुल इंसानों की तरह व्यवहार करते हैं यह रोते वह खुश भी होते हैं हम आपको बता दे कि बंदर 260 प्रकार की पाए जाते हैं कुछ बंदरों के 32 व कुछ बंदरों के 36 दांत होते हैं हमें बंदर को छूना नहीं चाहिए इन्हें यह बात पसंद नहीं आती और वह गुस्सा हो जाते हैं बंदर बहुत समझदार जानवर होते हैं ऐसा कहा जाता है कि बंदरों की आंखें इंसानों की इंसानो की आंखों से मिलती जुलती है भारत में अलग-अलग प्रकार के बहुत सारे बंदर पाए जाते हैं कई बार मंदिरों में पाए गए बंदरों की लोग पूजा भी करते हैं और  उन्हें प्रसाद भी खिलाते हैं बंदर हमेशा केले को छीलकर ही खाते हैं ऐसा कहा जाता है कि बंदर नकल करने में बहुत माहिर होते हैं इसलिए बहुत जल्दी प्रशिक्षित हो जाते हैं बंदर एक दूसरे बंदरों से बात करने के लिए इशारे का उपयोग करते हैं।

 

दोस्तों हम आपको अपनी पोस्ट में बताने वाले हैं सपने में बंदर देखना, सपने में बंदर का काटना, सपने में बंदर से डरना सपने में बंदर को मारना तो आइए दोस्तों जानते हैं इन सभी सपनों का क्या मतलब है।

इसे भी पढ़ें: — सपने में मंदिर देखना

1. सपने में बंदर देखना? ( monkey dream meaning )


उत्तर:- हिंदू धर्म के अनुसार बंदर को हनुमान जी का स्वरूप माना जाता है कहा जाता है कि बंदर को देखने से हनुमान जी की कृपा आप पर होने वाली है सपने में बंदर देखना शुभ संकेत माना जाता है और यह जीवन नए बदलाव का भी संकेत है।

 
 

इसे भी पढ़ें: स्याही के कांटे से महाशक्तिशाली वशीकरण कैसे करें ?

 

 

2. सपने में बंदर का काटना? ( Monkey bite dream meanings )


उत्तर: अगर आपको सपने में बंदर काटता है तो यह एक नए रोग या बीमारी का संकेत है यह दुख का कारण भी बन सकता है अतः यह सपना अशुभ है।

3. सपने में बंदर को गुस्से में देखना? ( Angry dream meanings )


उत्तर:- अगर आप सपने में बंदर को गुस्से में देखते हैं तो यह सपना बताता है कि आपके आस पड़ोस या घर में झगड़ा का संकेत है इससे आपका मान वा प्रतिष्ठा कम हो सकती।



4. सपने में बंदर को कुछ खाते देखना? (Monkey eat dream meanings)

उत्तर:- सपने में बंदर को अगर आप कुछ खाते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपके घर या परिवार में गरीबी या दरिद्रता आने वाली है।

इसे भी पढ़ें :- टोना टोटका क्या होता है और टोना टोटका हटाने का उपाय ? 

 5. सपने में बंदर को प्रसन्न व खुश होते देखना? (Monkey dream)

उत्तर:- दोस्तों अगर आप सपने में बंदर को खुश होते देखते हैं तो इसका यह अर्थ है कि आप की टूटी हुई दोस्ती या मित्रता फिर से मिलने वाली है वा नए मित्र बनने का संकेत है।


So friends, if you liked our story then you must subscribe to our site and thank you very much for visiting our site.
 
 

 

Leave a Comment