corona virus and treatment : जाने क्या है कोरोना वायरस पूरी जानकारी

क्या है कोरोनावायरस जिससे घबराई हुई है पूरी दुनिया, अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है जाने इसकी पूरी सच्चाई। कैसे फैलता है यह वायरस।


Corona virus
Corona virus

corona virus 

चीन में एक नए कोरोनावायरस फैला हुआ है जिससे अभी तक 40 से 50 लोगों की मौत हो चुकी है। या वायरस बहुत ही ज्यादा खतरनाक वायरस है जो संक्रमण वायरस है। या वायरस तेजी से चीज में फैला हुआ है चीन के अंदर यह कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है जिससे अभी तक 444 मामले सामने आए हैं। सरकारी समाचार पत्र के अनुसार अभी तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है। 

कोरोना वायरस को लेकर भारत में भी अत्यधिक सतर्कता बरती जा रही है देश के साथ हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। हवाई अड्डे पर यात्रियों की जांच की जा रही है क्योंकि यह वायरस संक्रमण वायरस है जो कि तेजी से फैलता जा रहा है इसलिए यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से जा सकता है।

corona virus 

यह वायरस नया कोरोना वायरस हैदिसंबर महीने में सबसे पहले यह वायरस चीन में पकड़ा गया।अब यह वायरस चीन को छोड़कर और भी कई देशों में बड़ी तेजी से फैल रहा है। जैसे थाईलैंड, जापान, यूएस आदि में यह वायरस फैल चुका है। यह वायरस भारत में भी फैल सकता है इसलिए भारत सरकार ने इसके लिए कड़ी पाबंदियां कर रखी है। यह संक्रमित वायरस नए प्रकार का वायरस है जिसका वैज्ञानिक पता लगाने की कोशिश की है जिससे यह पता चला है कि यह नए प्रकार का वायरस जेनेटिक कोड के विश्लेषण से या जाना गया कि यह मानवों को संक्रमित करने की क्षमता रखने वाला अन्य कोरोनावायरस की तुलना में ‘सार्स’ अधिक निकटवर्ती है। इस सार्स नाम के कोरोना वायरस को काफी खतरनाक माना जा रहा है। 


कोरोना वायरस के लक्षण

( Symptoms of corona virus )


• सिर दर्द

• नाक बहना

• गले में खराश

• बुखार

• छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना

• थकान महसूस करना 

• निमोनिया और फेफड़ों में सूजन

यह कहां से आया कोरोना वायरस?

Where did coronavirus come from )

यह बिल्कुल नई किस्म का वायरस है यह वायरस एक जियो उसकी प्रजाति से दूसरे जीव की प्रजाति जाते हैं और फिर इंसानों को संक्रमित कर लेते हैं। इस दौरान इंडिका बिल्कुल पता नहीं चलता कि यह किस तरह से इंसानों को संक्रमित कर लेते हैं और यह तेजी से फैलते हैं।

कैसे फैलता है यह वायरस ?

 ( How this virus spreads )



Corona virus
Corona virus

corona virus 

चीन के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे बहुत से मामले आज तक सामने आए हैं जिससे इस बात की  पुष्टि हो गई है कि यह वायरस एक शख्स से दूसरे को भी होता है।अधिकारियों का कहना है कि ऐसे मामले में सामने आए हैं जिससे मरीजों की देखभाल करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों में भी संक्रमण के लक्षण नजर आ रहे हैं।


corona virus 

इस मौजूदा वायरस को लेकर यही सबसे बड़ा डर है कि इससे सबसे पहले फेफड़े ही प्रभावित हो रहे हैं इस वायरस का संक्रमण होते ही संक्रमित शख्स को खांसी और नजले की शिकायत हो जाती है।

कोरोना वायरस का इलाज 

( Corona virus treatment )


इस वक्त कोरोनावायरस का कोई इलाज नहीं है। एंटीबायोटिक दवाएं वायरस से नहीं ढलती इसलिए इनका उपयोग व्यर्थ है हालांकि एंटीवायरल ड्रग्स काम आ सकते हैं लेकिन नए वायरस को समझने और उनका समाधान निकालने में कई साल लग जाते हैं।

अभी तक कोरोनावायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन भी उपलब्ध नहीं है इस वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने का काम वैज्ञानिक कर रहे हैं।

इसके बचाव के लिए हमें बस यही करना चाहिए कि हमें अपने मुंह में मास लगा कर रखना चाहिए और जिन्हें सर्दी हुई है दिल से दूर रहना चाहिए। क्योंकि यह कोरोना वायरस संक्रमित वायरस है।

corona virus 

corona virus and treatment



Leave a Comment