सपने में घोड़ा देखना | horse dream

सपने में घोड़ा देखना 

horse dream



घोड़े का परिचय ( horse dream )


नमस्कार दोस्तों 
आप सभी जानते ही होंगे कि घोड़ा किसे कहा जाता है। दोस्तों घोड़े का वैज्ञानिक नाम ईक्वस है जो कि लैटिन शब्द से लिया गया है, लेकिन इस कुटुंब के दूसरे सदस्य है वह ईक्वस जाति की ही दूसरी 6 उपजातियों में विभाजित है। आज के घोड़ों का सही नाम ईक्वस कैबेलस है। यह घोड़े जंगली रहे या पालतू ईक्वस कैबेलस नाम से जाने जाते है। मनुष्य ने घोड़ों को ईसवी सन 4000 के आसपास से ही अपना पालतू मान लिया था। लोगों का मानना है कि 7000 वर्ष पूर्व दक्षिणी पूर्व के पास आर्यो ने सबसे पहली बार घोड़े को पाला था। बहुत से विज्ञान वेत्ताओं और लेखकों ने इसके आर्य इतिहास को बिलकुल छिपा कर रखा था और इसके पालतू होने की बात दक्षिणी पूर्वी एशिया में बताया। लेकिन वास्तविकता यह है बहुत साल पहले से ही हमारे पूर्वजों ने ही इसे पालतू बनाया था। 

विश्व के इतिहास में सबसे पहले घोड़ों के ऊपर लिखी गई पुस्तक शालिहोत्र है जिसे शालिहोत्र ऋषि ने महाभारत से भी कई वर्ष पहले लिखा था। 

स्वप्न ज्योतिष शास्त्र और घोड़ा ( horse dream )


स्वप्न ज्योतिष शास्त्र में घोड़े का बहुत महत्व है। दोस्तों आप सभी को पता ही होगा कि सपना सभी को आता है और हर सपने का कोई न कोई मतलब होता है। दोस्तों सपना एक ऐसी चीज है जिसे कोई भी जान ले तो वह उसके आने वाले समय में उसके साथ क्या होगा यह वह अच्छी तरह से जान सकता है। और वह सावधान हो सकता है। दोस्तों सपने में घोड़ा देखने की बहुत सारी अवस्थाएं होती है। विभिन्न अवस्थाओं में घोड़े दिखाई देते है जैसे : सपने में सजा हुआ घोड़ा देखना और सपने में काला घोड़ा देखना और सपने में घोड़े पर चढ़ना। ऐसे ही और स्वप्नों के बारे में हम प्रश्न उत्तर के माध्यम से एक-एक करके नीचे जानेंगे।




प्रश्न 1. सपने में सजा हुआ घोड़ा देखना? (Horse dream interpretation )

उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सजा हुआ घोड़ा देखता है तो उसके आने वाले समय में वह जो नया कार्य करने जा रहा है उसमें उसे रुकावट आएगी। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके लिए भी यह सपना ऐसा ही बताता है उन्हें भी उनके आने वाले समय में वे जो नया कार्य करने जा रहे है उनमें उन्हें रुकावट आएगी।


प्रश्न 2. सपने में काला घोड़ा देखना? (Horse dream meanings)

उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में काला घोड़ा देखता है तो उसके आने वाले समय में उसके मान सम्मान में वृद्धि होगा। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उसके भी आने वाले समय में मान सम्मान में वृद्धि होगी। 


प्रश्न 3. सपने में घोड़े पर चढ़ना? ( horse dream)

उत्तर:- स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में खुद को घोड़े पर चढ़ते देखता है तो उसके आने वाले समय में उसे उसके नौकरी या व्यापार में उन्नति होगी या प्रगति होगी। अगर यही सपना कोई स्त्री देखती है तो उनके भी आने वाले समय में उनके भी नौकरी या व्यापार में उन्नति होगी या प्रगति होगी। 
So friends, if you liked our story then you must subscribe to our site and thank you very much for visiting our site.

Leave a Comment