seeing coconut in dream | सपने में नारियल देखना | sapne me nariyal dekhna


seeing coconut in dream | सपने में नारियल देखना | sapne me nariyal dekhna 





नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि सपने में नारियल देखना यह बहुत ही शुभ सपना माना गया वैसे नारियल से संबंधित सारे प्रकार के सपने शुभ फल ही देने वाले ही माने गए हैं जैसे नारियल का पेड़ देखना नारियल पानी पीना नारियल खाते देखना नारियल तोड़ते देखना नारियल खरीदना और नारियल बेचना अगर कोई व्यक्ति सड़ा हुआ नारियल देखता है तो वह अशुभ फल वाला माना जाता है नारियल का वृक्ष लगभग सभी समुद्र खारे पानी  के किनारे अरब सागर पाए जाते हैं पश्चिम बंगाल उड़ीसा केरल तमिलनाडु गुजरात अहमदाबाद भावनगर सूरत महाराष्ट्र में गोवा पणजी दिव दमन मुंबई मैं समुद्र किनारा में अधिक मात्रा में पाया जाता है इसके औषधीय गुण पित्त नाशक है।




जैसे पीलिया रोग शरीर में अधिक गर्मी हो जाना पेट के रोग और शरीर में कमजोरी को दूर कर स्वास्थ्य  प्रदान करता है।


     हिंदू सनातन धर्म के अनुसार नारियल को श्रीफल माना जाता है श्रीफल का मतलब होता है कि श्री का अर्थ होता है माता लक्ष्मी अर्थात माता लक्ष्मी के पूजन वाला फल श्री का एक अर्थ और भी होता है ऐश्वर्या शक्ति को प्रदान करने वाला कहते हैं कि नारियल में ब्रह्मा विष्णु महेश इन तीनों देवताओं की शक्ति समाई हुई है इसीलिए कोई भी शुभ कार्य करने से पहले हिंदू सनातन धर्म में नारियल फोड़ने का विधान है जिसे फोड़कर वह अपने सभी प्रकार के अपशगुन को दूर कर शक्ति प्राप्त करते हैं।


इसे भी पढ़ें :- सम्मोहन विद्या क्या है और इसे सीखने के अत्यंत शक्तिशाली फायदे ? 


    नारियल का उपयोग हमारे जनजीवन में सदा से ही पूजा-पाठ धार्मिक कार्यों में लाया गया है जैसे हवन मंदिर में नारियल तोड़ना प्रसाद बांटना लगभग सभी प्रकार के देवी देवताओं को नारियल चढ़ाया जाता है नारियल को एक बहुत ही पवित्र फल माना गया है क्यों किया स्वास्थ्यवर्धक शीतल और मीठा होता है इसकी बली अर्पण कर देवताओं से शक्ति मांगी जाती है इसीलिए स्वप्न ज्योतिष शास्त्र में इसका एक विशेष स्थान माना गया है।



 नारियल की खेती अकसर समुद्री किनारों के इलाकों में अधिक पाई जाती है यह नमकीन जमीन में अधिक पैदावार इसका होता है इसके पेड़ काफी ऊंचे होते हैं इसकी पैदावार गुजरात मद्रास और समुद्र के किनारे वाले आने वाले देशों में अधिक होती है वहां के लोग इसका उपयोग अपने जनजीवन में नारियल के तेल गरी का चटनी कोकोनट पाउडर और भी बहुत से उपयोग में लाकर अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए कई प्रकार से उपयोग में लाते हैं तो आइए जानते हैं दोस्तों के इसके नाना प्रकार के देखने का क्या क्या फल होता है।

 प्रश्न 1.  सपने में नारियल देखना?


 Sapne me nariyal dekhna – 



उत्तर: स्वप्न फल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में नारियल  देखना एक शुभ फल माना गया है देखने वाले व्यक्ति को कहीं से धन लाभ होगा।

इसे भी पढ़ें :- टोना टोटका क्या होता है और टोना टोटका हटाने का उपाय ? 


प्रश्न 2.  सपने में खुद को नारियल के पेड़ पर चढ़ते देखना?

Sapne me khud ko nariyal ke ped par chadte dekhna – 



उत्तर: स्वप्न फल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में नारियल के पेड़ पर चढ़ते देखना व्यापार में अत्यधिक धन लाभ होना होता है।


इसे भी पढ़ें: सपने में अंडा देखना



Parliament Hill
प्रश्न 3.  सपने में नारियल पानी पीना?

Sapne me nariyal pani peena – 



उत्तर: अगर कोई व्यक्ति सपने में नारियल का पानी पीते हुए देखता है तो उसे आने वाले समय में अच्छी सेहत और अच्छे स्वास्थ्य का संकेत देता है!



प्रश्न 4.  सपने में खुद को नारियल खाते देखना?

Sapne me nariyal khana –


उत्तर: स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सपने में नारियल खाते हुए देखता है तो उसके आने वाले समय में उसका स्वास्थ्य और अच्छा होगा अगर कोई रोग है तो वह ठीक हो जाएगा।


इसे भी पढ़ें : सपने में बाइक देखना


प्रश्न 5.  सपने में खुद को नारियल तोड़ते देखना?

Sapne me nariyal todna –


उत्तर: सपने में खुद को नारियल तोड़ते हुए देखने का मतलब कहीं से अत्यधिक धन लाभ का संकेत है!


हमारी वेबसाइट पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ऐसे और सपनों के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर अवश्य आएं! 


2 thoughts on “seeing coconut in dream | सपने में नारियल देखना | sapne me nariyal dekhna”

Leave a Comment