Lahsun ke fayde, लहसुन के फायदे, उपयोग के बारे में।

Lahsun ke fayde, लहसुन के फायदे, उपयोग के बारे में।

जाने लहसुन के बारे में …


लहसुन गुणों से भरपूर सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाला एक पदार्थ है। लहसुन का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। ज्यादातर लोग इसे मसले के साथ भोजन के स्वाद को बढ़ाने में उपयोग में लाते है। लहसुन खाने के साथ साथ हमारे सेहत के लिए भी उतना ही फायदमंद है। लहसुन में कई प्रकार के गुण पाए जाते है। लहसुन के अंदर कई तरह के विटामिन पाए जाते है। 


लहसुन का उपयोग

लहसुन का उपयोग हम खाने में करते है। साथ ही लहसुन का प्रयोग विभिन्न सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने में करते है। लहरें की गंध बहुत ही तेज होती है। लहसुन का स्वाद बहुत तीखा होता है। लहसुन का प्रयोग हम सर्दी के लिए भी करते है। हा सर्दी में लहसुन खाने से सर्दी में राहत मिलती है। लहसुन हमारे बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है। 

जानिए लहसुन के अंदर पाए जाने वाले विटामिन


लहसुन ऎलियम नामक एंटीबायोटिक पाया जाता है। जो कि बहुत से रोगों के बचाव में काफी लाभदायक है। नियमित रूप से लहसुन खाने से ब्लडप्रेशर कम नहीं होता और ज्यादा भी नहीं होता है। 

• विटामिन सी

• विटामिन बी

• कैल्शियम

• फास्फोरस

• लोह तत्व

• एंजाइम


• सेपोलिन


• ऎलिसिन


लहसुन के एक गाठ में इतने सारे विटामिन पाए जाते है। लहसुन रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होगा। लहसुन विटामिनों का भंडार है। लहसुन हमारे कई बीमारी को दूर कर सकता है।


लहसुन के फायदे


1) लहसुन हृदय रोग में राहत

2) लहसुन जुखाम सर्दी में फायदेमंद


3) गाठिया और अन्य जोड़ो के दर्द


4) लहसुन कब्ज वाले के लिए फायदेमंद


5) कम होगा वज़न


6) डायबिटीज से लड़ने में है मददगार




1) लहसुन हृदय रोग में राहत


लहसुन हृदय रोग में दिलाता है।राहत, लहसुन खाने से हृदय जैसी समय को रोकने में सफलता मिलती है। स्वास्थ्य का सीधा असर हमारे हृदय पर पड़ता है। लहसुन की पांच कालिया तोड़ कर खाई जाए तो हृदय जैसे रोगों में राहत देखने को मिलेगी।


2) लहसुन जुखाम सर्दी में फायदेमंद


लहसुन के अंदर एंटी वायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। लहसुन खाने से सर्दी जुखाम जैसी समस्या दूर हो जाती हैं। लहसुन सर्दी जुखाम जैसे मुख्य वायरस को जड़ से खत्म करने की छमता रखता है। खासी को भी दूर करता है लहसुन। लहसुन खाने से सर्दी जुखाम जैसी समस्या दूर हो जाती हैं।

3) गाठिया और अन्य जोड़ो के दर्द


लहसुन दूर करती है हाथ पैरो के दर्द को, अंदरूनी चोट को भी खत्म कर देता है। गाठिया को भी ठीक कर देता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लहसुन में कई विटामिन होते है जो हमारे घावों को भरने में काफी मददगार साबित होती हैं।

4) लहसुन कब्ज वाले के लिए फायदेमंद


लहसुन कब्ज के लिए भी है काफी मददगार, लहसुन से कब्ज दूर हो जाता है। कब्ज को दूर करने के लिए लहसुन कि दो कलियां भून ले उनमें सफेद जीरा वह सौंफ नामक मिलाकर उसका सेवन करे। इसका सेवन सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ करे। लहसुन खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ता साथ ही ये एक औषधि का कार्य भी करता है।

5) कम होगा वज़न


आज कल के व्यस्त जीवन में लोग अपने सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। इस वजह से उन्हें मोटापे जैसी बीमारी का सामना करना पड़ता है। वजन को कम करने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते है। लहसुन का इस्तेमाल करने से वजन को कम किया जा सकता है।लहसुन में वजन को कम करने की छमता है।

6) डायबिटीज से लड़ने में है मददगार


डायबिटीज़ यानिकी मधुमेह ये बीमारी अब आम बात सी हो गई है। डायबिटीज़ को कई तरह से हम कंट्रोल में कर सकते है। उन्हीं में से है लहसुन जो आपके डायबिटीज को कम कर सकता है। और आपको डायबिटीज से काफी राहत मिलेगी। लहसुन खाने से डायबिटीज होगा कंट्रोल। जरूर खाएं लहसुन इससे आपको बहुत बेनिफिट्स होगा।

Leave a Comment