Health benefits of turmeric in hindi, हैल्थ बेनिफिट्स ऑफ टर्मरिक इं हिंदी

Health benefits of turmeric in hindi

Health benefits of turmeric in hindi:  कई बीमारियों का इलाज हल्दी

Benefits of turmeric : आप सभी नहीं जानते कि हल्दी के कितने सारे फायदे हैं। हल्दी के बहुत सारे फायदे हैं, हल्दी का उपयोग हम ज्यादातर सब्जी बनाने में करते हैं। लेकिन कई लोगों को इस बात का पता नहीं है कि हल्दी खाना बनाने के साथ-साथ हमारे बॉडी के कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने का कार्य भी करता है। 
Health benefits of turmeric in hindi : हल्दी के अंदर विटामिन ए, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और भी कई प्रकार के विटामिन हल्दी के अंदर मौजूद होते हैं, जो कि हमारे कैंसर, सर्दी खांसी, कहीं पर चोट लग जाना, ऐसे ही कई बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ यह हमारी सुंदरता को भी बढ़ाने का कार्य करता है। हां हल्दी में कई प्रकार के विटामिंस मौजूद है जो हमारी बीमारी को दूर तो करता ही है और साथ साथ में हमारी सुंदरता को भी निखारने का कार्य करता है। स्वस्थ और सुंदर बनाने वाले हल्दी के फायदे (health benefits of turmeric )

जानिए हल्दी के फायदे – health benefits of turmeric

हल्दी के फायदे : turmeric benefits in hindi 


1.  चेहरे के दाग धब्बे और झाइयां को मिटाने के लिए हल्दी और काले तिल को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। अगर आपको हल्दी और दूध का मिश्रण करके अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर निखार आ (health benefits of turmeric skin in hindi) जाता है, और आपका चेहरा खिला-खिला नजर आएगा।

हल्दी के फायदे : benefits of turmeric

2.  अगर आपको खांसी है तो हल्दी की छोटी सी गांठ को तोड़कर उसे मुंह (Benefits of eating raw turmeric) में रखें और धीरे-धीरे चूसे। इससे आपको खांसी नहीं आएगी। त्वचा से अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी के पाउडर को गुनगुने नारियल के तेल में डालकर पेस्ट बना ले। और हाथ पैरों में लगा ले इससे त्वचा के अनचाहे बाल भी धीरे-धीरे हट जाते हैं और त्वचा भी मुलायम रहती है।

हल्दी के फायदे : benefits of turmeric in hindi

3. अगर आपके मुंह में छाले हैं तो गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर उससे कुल्ला करें। ऐसा करने से आपके मुंह में जो छाले हैं वह जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

हल्दी के फायदे : turmeric benefits

4.  अगर आप रोज कम मात्रा में हल्दी का सेवन करते हैं तो इससे आपके प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आपकी बॉडी में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ने से आप बीमारियों से दूर रहेंगे। टीवी जैसी बीमारियों को बढ़ाने वाले हानिकारक और प्रभावशाली चट्टानों को खत्म करती हैं।


हल्दी के फायदे : health benefits of turmeric

5.  सर्दी जुखाम हो जाने पर हम हल्दी और दूध को मिलाकर थोड़ा (health benefits of turmeric milk) सा गुनगुना गर्म करके अगर पिए तो उससे सर्दी और जुकाम दूर हो जाएगा और साथ ही साथ अगर बुखार है तो वह भी दूर हो जाएगा।

Leave a Comment