Health benefits of ginger in hindi, जाने अदरक के फायदे और अदरक के बारे में पूरी जानकारी

Health benefits of ginger in hindi



अदरक के बारे में….



अदरक में कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने की क्षमता है, अदरक में बहुत ज्यादा विटामिन पाई जाती है। अदरक का वैज्ञानिक नाम जिंजिबर ऑफिंसिनेल कहा जाता है। सूखे हुए अदरक को सौंठ कहते है। भारत में अदरक कई जगहों पर पाई जाती है। हम आपको उन जगहों के नाम बताएंगे। अदरक भारत में, बंगाल, बिहार, मध्यप्रदेश, पंजाब, उतर प्रदेश, चैनाई, ऐसे कई जगहों पर अदरक की खेती की जाती है। अदरक का बीज नहीं होता है। भारत में मसाले के रूप में अदरक का उपयोग किया जाता है, सब्जियों में अदरक न पड़े तो सब्जी का स्वाद अच्छा नहीं लगता है, अकसर अदरक को सब्जी में स्वाद के लिए डालते है।

अदरक के फसल के लिए गरम वातावण होना चाहिए। अदरक को हम कई तरह से उपयोग में लाते है। अदरक हरी कई बीमारियों को दूर करता है। हमारे लिए अदरक किसी वरदान से कम नहीं। आप अदरक के फायदों के बारे में जानकर हैरान रहा जायेगे।


Health benefits of turmeric – जाने हल्दी के फायदे के बारे में।

अदरक का उपयोग

अदरक को हम कई तरह से अपने जीवन में उपयोग करते है। हम अदरक का इस्तेमाल अकसर खाना बनाने में करते है,  जब मौसम बदलता है तब हमें मौसम बदलने के कारण सर्दी जुखाम का सामना करना पड़ता है, और हम सर्दी जुखाम को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल करते है। सर्दी खासी और जुखाम से छुटकारा पाने में अदरक हमारी पूरी तरह से मदद करता है। अदरक हमारी कई बीमारी को जल्द ही दूर कर देता है।

अदरक पोषण से जुड़ी जानकारी

अदरक में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12, अदरक के अंदर सोडियम, कोलेस्ट्रॉल, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन पाए जाते है। अदरक में ऐसे ही कई विटामिन होती है जो हमारे कई तरह के रोग को जल्द ठीक कर देती है।

79 कैलोरी

• 86 ग्राम कार्बहाइड्रेट

• 57 ग्राम प्रोटीन

• 14  मिलीग्राम सोडियम

• 7 मिलीग्राम विटामिन सी

• 33 मिलीग्राम पोटेशियम

• 6 ग्राम फाइबर

• अदरक के अंदर मैग्नेशियम, फास्फोरस, जस्ता और फोलेट भी पाया जाता है।

अदरक के फायदे

1. सर्दी जुखाम में राहत मिलना

2. अदरक पाचन को बैहतर बनाए


3. अदरक कैंसर से बचाता है


4. अदरक है माइग्रेन का इलाज


5. अदरक मासपेशियों के दर्द को दूर करे


6. हार्ड के प्रॉब्लम को दूर करे अदरक



1)  सर्दी-जुखाम में राहत मिलना

अगर आपको सर्दी-जुखाम है तो अदरक आपकी परेशानी को दूर कर देगा। सर्दी जुखाम होने पर अदरक, इलायची, कालीमिर्च, इं तीनों को मिलाकर थोड़ा पानी में डालकर आप इसका काढ़ा बनाकर पीने से आपको सर्दी, खासी और जुखाम से छुटकारा मिल सकता है।

इलायची पाउडर, तुलसी और नींबू का काढ़ा बनाकर पीने से भी आपको सर्दी जुखाम से छुटकारा मिल सकता है।

2)  अदरक पाचन को बैहतेर बनाए


अगर आप अदरक का इस्तेमाल करते है, तो आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है। अदरक का इस्तेमाल करने से आपको पेट दर्द और गैस जैसी समस्या का सामना करना नहीं करना पड़ता है। सर्दियों में अगर आप नींबू, अदरक और कला नामक मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है।


3)  अदरक कैंसर से बचाता है

अदरक दूर करता है कैंसर जैसी बीमारियों को भी, अदरक का पेस्ट कैंसर कहा पर हुआ है वह पर लगाने से कैंसर की कोशिकाओं नस्ट हो जाती है। अदरक कैंसर जैसी बीमारी को दूर करने की छमता रखता है। कैंसर से बचाए रहने के लिए अदरक का सेवन जरूर करे।

4)  माइग्रेन की समस्या दूर


माइग्रेन कि समस्या दूर करने के लिए करे अदरक का इस्तेमाल। अदरक के इस्तेमाल से माइग्रेन जैसी बीमारी को दूर कर सकते है। ज्यादा तर आप अदरक  का सेवन सब्जियों में कर सकते है।

Parliament Hill


    5)  अदरक मासपेशियों के दर्द को दूर करे

    अदरक मासपेशियों के दर्द को दूर करने का कार्य करता है। अदरक जल्द करें हाथ पैरो के दर्द को दूर कर देता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अदरक के अंदर कई प्रकार के विटामिन होते है। आपकी कई परेशानियों को जल्द दूर कर देगा।

    6)  हार्ड के प्रॉब्लम को दूर करे अदरक


    हार्ड जैसी समस्या को जल्द दूर किया जा सकता है। हार्ड वाले पैसेंट को अदरक जरूर खाना चाहिए। हार्ड प्रॉब्लम को अदरक दूर करने का प्रयास करता है। हार्ड कि बीमारी को अदरक का सेवन करके दूर कर सकते है।

    Leave a Comment