e-health in hindi, ई-स्वास्थ्य इं हिंदी



e health in hindi, ई-स्वास्थ्य इं हिंदी 




E Health full form :-  electronic health


e-Health in hindi :-  विभिन्न स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के बीच रोगी डेटा को भेजने के लिए सक्षम है।


ई-हेल्थ क्या है (what is e-health) आपने कभी अपने परिवार के सेहत के प्रबंधन में मदद चाहि है। जैसे कि प्रयोगशाला के नतीजे जल्दी मिले या किसी बीमारी या दवाई के बारे में और जानकारी प्राप्त हो या शायद आप व्यायाम शुरू करना चाहते हो लेकिन आप यह नहीं तय कर पा रहे हो की शुरुआत कहां से करें। या फिर इसके लक्षणों को कैसे तय या हासिल करें। हम सभी के पास अपनी सेहत को लेकर एक सवाल है और कभी कबार उन सवालों के जवाब के लिए हमें मदद की जरूरत होती है। हमारी जरूरतों को पूरा करने में तकनीकी मदद कर सकती है। शायद आप पहले से ही ऑनलाइन जानकारी हासिल करने या अपने अपने दोस्तों या परिजनों के साथ संपर्क करने में तकनीकी का इस्तेमाल कर रहे हो। हो सकता है आप अपने बैंक के लेन-देन या किसी यात्रा की योजना बनाने में इसका इस्तेमाल करते हो यही उपकरण आपकी सेहत का बेहतर प्रबंधन करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसे ई-हेल्थ (e-health) कहते हैं।


ऐसे विभिन्न तरीके हैं, जिनसे तकनीकी आप और आपके परिवार की सेहत में मदद कर सकती है। उदाहरण के लिए टीवी या रेडियो जैसे परंपरागत स्रोतों से सेहत की जानकारी और शिक्षा हासिल कर सकते हैं। यह सेहत के किसी विषय के बारे में जानकारी देखने या किसी बीमारी के बारे में और जानने के लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप प्रयोगशाला के नतीजो को ऑनलाइन भी देख सकते हैं। किसी आपसे अपने फिटनेस कार्य कल्पों का हिसाब रख सकते हैं। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से ऑनलाइन जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रोगी सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं। अपनी सेहत के रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं। ये सभी ई-हैल्थ है।


ई-हैल्थ त्वरित अधिक सुरक्षित और बेहतर देखभाल सुनिश्चित करने में रोगियों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को मिलकर काम करने में मदद कर रहा है। इनमें से कई ई-हैल्थ उपकरण आपके और आपके परिवार के लिए ब्रिटिश कोलंबिया में उपलब्ध है। अच्छी तरीके से और आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ भागीदारी ई-हैल्थ को कैसे इस्तेमाल करें।

Types of e-health


1. इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य :- विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों के रोगी डाटा के संचार करने में सक्षम है।

2. कंप्यूटरीकृत चिकित्सक (Computerized doctor) :- कई परीक्षणों और उपचारों का इलेक्ट्रॉनिक रूप से अनुरोध करने परिणाम प्राप्त करने का साधन है।

3. ePrescribing :- रोगियों के नुस्खे छापना और कभी-कभी डॉक्टरों से लेकर फार्मासिस्ट नुस्खे का इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण है।

4. टेलीमेडिसिन :- शारीरिक और मनोवैज्ञानिक जिसमें रोगियों के कार्यों के टेलीमॉनिटरिंग भी शामिल है।

5. दूरबीन :- सर्जरी दूर से करने के लिए रोबोट और वायरलेस संचार का उपयोग किया जाता है।

6. M-health :- कुल और स्वास्थ्य डाटा एकत्र करने मोबाइल उपकरणों का भी उपयोग शामिल किया गया है। और रोगियों और स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी प्रदान करना। ये m-health का कार्य है।

Leave a Comment