वजन कम करने के लिए ऐसे पिए सेब का सिरका – apple cider vinegar for weight loss in hindi

वजन कम करने के लिए ऐसे पिए सेब का सिरका – apple cider vinegar for weight  loss in hindi


apple cider vinegar
Apple cider vinegar

apple cider vinegar Health tips –

सेब के सिरके apple cider vinegar में कम कैलोरीज होती है, सेब का सिरका सेहत से जुड़े अपने फायदे के लिए बहुत ही ज्यादा जाना जाता है, सेब के सिरके का सेवन करने से हमें बहुत से प्रकार की बेनिफिट मिलते हैं। आखिर सेब का सिरका (apple cider vinegar for weight loss) अपने आप में बहुत क्यों जाना जाता है। और सेब का सिरका बनता कैसे है हम आपको बताते हैं कि सेब का सिरका, सेब के सिरके का मुख्य हिस्सा साइडर होता है, यह सेब को निचोड़ कर उसके लिक्विड से बनाया जाता है। फर्मेंटेशन के बाद जो हिस्सा बचता है उसी से सेब का सिरका बनाया जाता है। सेब के सिरके को ए. सी. वी के नाम से भी जाना जाता है।

सेब के सिरके के फायदे : (apple cider vinegar Health benefits) : हमारे घरों में अक्सर सेब देखने को मिलता है। इन्हीं सेबो से सिरका भी बनाया जाता है, और कई घरों में सेब का सिरका भी देखा जाता है, (apple cider vinegar for weight loss) आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी अपने घर में सेब का सिरका जरूर रखेंगे, खाने के स्वाद को भी बढ़ाता है सेब का सिरका, और इनके गुणों को अगर आप जानोगे तो हैरान रह जाओगे।


वजन को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार है यह सेब का सिरका :- apple cider vinegar for weight loss


तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सेब के सिरके के गुण और फायदों के बारे में किस किस तरह से आपके वजन को घटाने का काम करेगा।


1. कम कैलोरी (low calorie drink)


सेब का सिरका कम कैलोरी साबित होगा, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना है, 100 ग्राम apple cider vinegar for weight loss मैं 23 कैलोरी होती है, इसका मतलब यह है कि यह सेब का सिरका आपके वजन को कम करने में काफी मददगार हो सकता है। रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच ACV मिलाकर आप अपना बेली फैट भी कम कर सकते हैं। सेब का सिरका (apple cider vinegar) आपके वजन को कम करने में बहुत ही ज्यादा कारगार है।

2. अब आपका पेट होगा बर्न (Fet

 Accumulation)


अगर आप सेब के सिरके (apple cider vinegar) का यह नियमित रूप से उपयोग करेंगे तो आप अपने मेटाबाॅलिजम को सही कर सकते हैं और आप अपने मोटापे को भी कम कर सकते हैं।


3. पेट भी रहेगा आपका भरा


सेब के सिरके (apple cider vinegar) को पीने से आपका पेट ऐसा लगेगा कि पेट में कुछ भरा हुआ है, यानी कि आपके पेट में आपको ऐसा लगेगा यह भरा है और इससे आप कम खाना खाएंगे।‌ और आप ज्यादा खाना खाते नहीं है इससे कैलोरीज कम होता है। इससे आपका ही किलो वजन को कम कर सकते हैं।


4. डायबिटीज (blood sugar)


सेब का सिरका (apple cider vinegar) आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखेगा। अगर आप कुछ ऐसे खाना खा लेते हैं जिससे डायबिटीज (blood sugar) बढ़ने की संभावना हो। तो आप सेब के सिरके का इस्तेमाल करें इससे आपकी डायबिटीज नॉरमल रहेगी और आपके ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा।

जाने वजन को कम करने के लिए कैसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल :- ( apple cider vinegar for weight loss )



• आप सिरके को चम्मच में निकालकर नहीं पी सकते आपको सबसे पहले ज्यादा मात्रा में यानी कि कम से कम एक गिलास पानी में आप सेब के सिरके aaple cider vinegar हो उसमें एक चम्मच एक गिलास पानी के अंदर डाले।

• आपको सुबह खाली पेट सेब के सिरके apple cider vinegar को एक गिलास पानी में एक चम्मच डालकर पीना है।

• अगर आप अपने डोज को दो तीन भागों में बांट लें तो ज्यादा होगा कि आप अपने वेट को जल्द से जल्द कम कर सकते हैं। तीन टाइम अगर आप ACV यह बहुत ही ज्यादा अच्छा है। लेकिन अगर आप तीन टाइम लेते हैं तो भोजन करने से पहले सेब के सिरके apple cider vinegar का इस्तेमाल करें।

ACV मैं एसिडिक होता है, अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करेंगे तो आपके गले में खराश हो सकती है। और इसकी मात्रा को तय करते समय आप सावधानी रखें।

• ज्यादा जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सेब का सिरका तो हमारी बॉडी की चर्बी को कम करने में फायदेमंद तो होता है लेकिन आप ऐसे किसी भी नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

Leave a Comment