sapne me laxmi mata ko dekhna | सपने में लक्ष्मी माता को देखना



sapne me laxmi mata ko dekhna | सपने में लक्ष्मी माता को देखना



sapne me laxmi ki murti dekhna, sapne me lakshmi ji ki murti dekhna
laxmi photo


सपने में लक्ष्मी मां देखना – 


स्वप्न फल के बारे में शास्त्र विचार 

हमारे भारत देश के पुराने ग्रंथों के अनुसार सपनों की उत्पन्न होने का संबंध मनुष्य के पुनर्जन्म, छिपी हुई महत्वाकांक्षाओं और ईश्वर की कृपा से होता है! वही पहले के देशों के विद्वानों ने अपनी खोज एवं पुराने ग्रंथों के आधार पर स्वप्नों को सबसे बड़ा कारण मनुष्य की छिपी हुई इच्छाओं, महत्वाकांक्षाओं तथा वर्तमान में घटने वाली परिस्थितियों के अनुरूप  है! अगर हम एकदम सरल भाषा में स्वप्न को समझने की कोशिश करें तो स्वप्न वह है जो सोते समय हमें अनुभूतियों का आभास कराता है, स्वप्न देखते समय हमारे मन में होने वाले अनुभवों को आधुनिक लोगों ने भ्रम माना है, तो कुछ भारत के परंपरा और सत्यता को स्वीकार करने वाले लोग इसे मनुष्य के भूतकाल,भविष्य काल और वर्तमान काल से जोड़ते हैं, क्योंकि विद्वानों की अवधारणा से स्वप्न में कुछ ना कुछ ऐसा होता है, जो मनुष्य के जीवन को निश्चित रूप से प्रभावित करता है!


इसे भी पढ़ें :- सम्मोहन विद्या क्या है और इसे सीखने के अत्यंत शक्तिशाली फायदे ? 

इसे भी पढ़ें :- भूत प्रेत क्या है इससे बचने के उपाय और रक्षा ताबीज।

स्वप्न क्यों आते हैं?


अगर हम यह जानने की कोशिश करें तो हमें यह ज्ञात होता है कि रात में जब निरवता हो या दिन में वातावरण शांत हो तो मनुष्य की चेतना शक्ति शिथिल हो जाती है तब उसकी चेतना शक्ति उत्तेजना रहित हो जाती है तब मनुष्य का मन स्वाभाविक रूप से अपने जीवन में भूत-भविष्य आदि में घटित होने वाले घटना को अर्जित कर लेता है! मनुष्य की इस अद्भुत क्षमता के कारण ही प्रकृति समय-समय पर शुभ-अशुभ संकेतों के माध्यम से भविष्य में होने वाली घटनाओं से अवगत कराता हैं! इसलिए विद्वानों का कथन है कि स्वप्न हमेशा निराधार, निर्यक व निरुद्देश्य नहीं होता है, अनेक बार यह सपने प्रेरणादायक व महत्वपूर्ण संकेत देते हैं! स्वप्न के विषय में अब तक हुए वैज्ञानिक अनुसंधानों के आधार पर अब तक सामने आए सारे परिणाम से यह बात स्पष्ट हो गए हैंं कि अधिकतर स्वप्न में हम वही देखते हैं जिस विषय पर हमारा मन-मस्तिष्क ज्यादा समय तक सोचता है, इसलिए हमें वह सब घटनाएं या विषय स्वप्न में दिखाई देता है! ज्यादातर विद्वानों का मानना है कि स्वप्न का वह भाग जो हमारे आने वाले जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, व्यक्ति उस स्वप्न के भाग को भूल जाता है जो हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है!



इसे भी पढ़ें :- काला जादू क्या है और काला जादू कैसे सीखे ? 



 सोते समय देखे जाने वाले सपने भविष्य के सूचक भी होते हैं! भारतीय शास्त्रों में इन सपनों के शुभ अशुभ प्रभावों के बारे में सविस्तार से उल्लेखित किया गया है! भारतीय मान्यताओं के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त में देखे जाने वाले स्वप्न ज्यादातर सच होते हैं! हमारा भविष्य हमें होने वाली घटनाओं से पहले ही सूचना दे देता हैं यही कारण है! हजारों वर्ष पूर्व हमारे विद्वान ऋषि-मुनियों एवं आचार्यों ने यह बात स्पष्ट कर दी थी कि दुनिया के अधिकतर स्वप्न मनुष्य की छिपी हुई इच्छाओं का प्रतिबिंब का ही परिणाम होता हैं इस बात को आज के आधुनिक युग के विद्वान एवं वैज्ञानिक भी मानते हैं!


इसे भी पढ़ें :- टोना टोटका क्या होता है और टोना टोटका हटाने का उपाय ? 


इसे भी पढ़ें :- बच्चे को नजर से बचाने के 15 जबरदस्त उपाय ? 



 हजारों वर्ष पहले विद्वान ऋषि मुनियों ने योग के बल एवं शोध से यह भी जान लिया था कि स्वप्न में व्यक्ति के जीवन से जुड़े गुण रहस्य जो प्रत्यक्ष और परोक्ष संकेत के रूप में छिपे होते हैं विद्वानों का कहना था कि यदि स्वप्नों को अच्छी तरह से समझकर उनका सूक्ष्म अध्ययन किया जाए तो उससे अनेक प्रकार के लाभ व्यक्ति को निसंदेह ही प्राप्त हो सकता है क्योंकि स्वप्न में दिखाई देने वाले देशों से शुभ और अशुभ दोनों तरह के संकेत प्राप्त होते हैं, यह संकेत जीवन की महत्वपूर्ण घटना ओं से जुड़े होते हैंं!


sapne me laxmi ki murti dekhna, sapne me lakshmi ji ki murti dekhna
laxmi photo


 सपने में लक्ष्मी मां की मूर्ति देखना – 


उत्तर : सपने में लक्ष्मी माता की मूर्ति देखने का मतलब देखने वाले की जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होना!



इसे भी पढ़ें :- स्याही के कांटे से अपने शत्रु को बर्बाद करने का महाशक्तिशाली टोटका ?


 सपने में लक्ष्मी जी को देखना – (laxmi dreams)



उत्तर : सपने में लक्ष्मी माता को देखने का मतलब सुख-समृद्धि में वृद्धि होना और धन लाभ का संकेत है!




सपने में लक्ष्मी माता की फोटो देखना – (laxmi dream interpretation)


उत्तर : सपने में लक्ष्मी माता की फोटो देखने का मतलब घर में कहीं से धन की वृद्धि होना!

इसे भी पढ़ें : छाया पुरुष साधना क्या है और इसे सिखने के महाशक्तिशाली फायदे ?

3 thoughts on “sapne me laxmi mata ko dekhna | सपने में लक्ष्मी माता को देखना”

Leave a Comment