Sapne me kali mata ko dekhna | सपने में काली माता को देखना

                       

    Sapne me kali mata ko dekhna




सपने में काली माता देखना, sapne mein kali mata ka photo dekhna, sapne me kali ma ko dekhna, sapne me kali mata ki murti dekhna, sapne me kali ma dekhna, sapne mein kali mata ko dekhna, kali maa photo, kali mata photo
kali ma photos


स्वप्न फल के बारे में शास्त्र विचार 

हमारे भारत देश के पुराने ग्रंथों के अनुसार सपनों की उत्पन्न होने का संबंध मनुष्य के पुनर्जन्म, छिपी हुई महत्वाकांक्षाओं और ईश्वर की कृपा से होता है! वही पहले के देशों के विद्वानों ने अपनी खोज एवं पुराने ग्रंथों के आधार पर स्वप्नों को सबसे बड़ा कारण मनुष्य की छिपी हुई इच्छाओं, महत्वाकांक्षाओं तथा वर्तमान में घटने वाली परिस्थितियों के अनुरूप  है!


अगर हम एकदम सरल भाषा में स्वप्न को समझने की कोशिश करें तो स्वप्न वह है जो सोते समय हमें अनुभूतियों का आभास कराता है, स्वप्न देखते समय हमारे मन में होने वाले अनुभवों को आधुनिक लोगों ने भ्रम माना है, तो कुछ भारत के परंपरा और सत्यता को स्वीकार करने वाले लोग इसे मनुष्य के भूतकाल,भविष्य काल और वर्तमान काल से जोड़ते हैं, क्योंकि विद्वानों की अवधारणा से स्वप्न में कुछ ना कुछ ऐसा होता है, जो मनुष्य के जीवन को निश्चित रूप से प्रभावित करता है!

स्वप्न क्यों आते हैं?


अगर हम यह जानने की कोशिश करें तो हमें यह ज्ञात होता है कि रात में जब निरवता हो या दिन में वातावरण शांत हो तो मनुष्य की चेतना शक्ति शिथिल हो जाती है तब उसकी चेतना शक्ति उत्तेजना रहित हो जाती है तब मनुष्य का मन स्वाभाविक रूप से अपने जीवन में भूत-भविष्य आदि में घटित होने वाले घटना को अर्जित कर लेता है!


मनुष्य की इस अद्भुत क्षमता के कारण ही प्रकृति समय-समय पर शुभ-अशुभ संकेतों के माध्यम से भविष्य में होने वाली घटनाओं से अवगत कराता हैं! इसलिए विद्वानों का कथन है कि स्वप्न हमेशा निराधार, निर्यक व निरुद्देश्य नहीं होता है, अनेक बार यह सपने प्रेरणादायक व महत्वपूर्ण संकेत देते हैं!


स्वप्न के विषय में अब तक हुए वैज्ञानिक अनुसंधानों के आधार पर अब तक सामने आए सारे परिणाम से यह बात स्पष्ट हो गए हैंं कि अधिकतर स्वप्न में हम वही देखते हैं जिस विषय पर हमारा मन-मस्तिष्क ज्यादा समय तक सोचता है, इसलिए हमें वह सब घटनाएं या विषय स्वप्न में दिखाई देता है! ज्यादातर विद्वानों का मानना है कि स्वप्न का वह भाग जो हमारे आने वाले जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, व्यक्ति उस स्वप्न के भाग को भूल जाता है जो हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है! सोते समय देखे जाने वाले सपने भविष्य के सूचक भी होते हैं!


भारतीय शास्त्रों में इन सपनों के शुभ अशुभ प्रभावों के बारे में सविस्तार से उल्लेखित किया गया है! भारतीय मान्यताओं के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त में देखे जाने वाले स्वप्न ज्यादातर सच होते हैं! हमारा भविष्य हमें होने वाली घटनाओं से पहले ही सूचना दे देता हैं यही कारण है! हजारों वर्ष पूर्व हमारे विद्वान ऋषि-मुनियों एवं आचार्यों ने यह बात स्पष्ट कर दी थी कि दुनिया के अधिकतर स्वप्न मनुष्य की छिपी हुई इच्छाओं का प्रतिबिंब का ही परिणाम होता हैं इस बात को आज के आधुनिक युग के विद्वान एवं वैज्ञानिक भी मानते हैं!

इसे भी पढ़ें: स्याही के कांटे से महाशक्तिशाली वशीकरण कैसे करें ?

हजारों वर्ष पहले विद्वान ऋषि मुनियों ने योग के बल एवं शोध से यह भी जान लिया था कि स्वप्न में व्यक्ति के जीवन से जुड़े गुण रहस्य जो प्रत्यक्ष और परोक्ष संकेत के रूप में छिपे होते हैं विद्वानों का कहना था कि यदि स्वप्नों को अच्छी तरह से समझकर उनका सूक्ष्म अध्ययन किया जाए तो उससे अनेक प्रकार के लाभ व्यक्ति को निसंदेह ही प्राप्त हो सकता है क्योंकि स्वप्न में दिखाई देने वाले देशों से शुभ और अशुभ दोनों तरह के संकेत प्राप्त होते हैं, यह संकेत जीवन की महत्वपूर्ण घटना ओं से जुड़े होते हैंं!

इसे भी पढ़ें: सपने में गन्ने का खेत देखना 

प्रश्न 1. सपने में काली माता को देखने का मतलब क्या होता है?

Sapne me kali mata ko dekhna –



उत्तर : सपने में काली माता को देखने का मतलब शत्रुओं से विजय प्राप्त करना होता है।


इसे भी पढ़ें : छाया पुरुष साधना क्या है और इसे सिखने के महाशक्तिशाली फायदे ?

इसे भी पढ़ें: सपने में हनुमान जी को देखना



प्रश्न.2 सपने में काली माता की फोटो देखने का
क्या मतलब होता है?


Sapne me kali mata ka photo dekhna –


उत्तर : सपने में काली माता की फोटो देखने
का मतलब सर्व कार्य मंगल होना होता है!



इसे भी पढ़ें: सपने में गणेश भगवान को देखना



प्रश्न.3 सपने में काली माता की मूर्ति देखने का
मतलब क्या होता है?


Parliament Hill

sapne me kali mata ki murti dekhna –



उत्तर : सपने में काली माता की मूर्ति देखने
का मतलब परिवार के संकटों का दूर होना होता है!


इसे भी पढ़ें: सपने में बाइक देखना



हमारी वेबसाइट पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ऐसे और सपनों के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर अवश्य आएं! 


3 thoughts on “Sapne me kali mata ko dekhna | सपने में काली माता को देखना”

  1. Hello dear sir/mam Mera name Shiva hai Maine apne sapne me maa Kali ki painting bani Hui dekhi hai ek wall par kaafi Sara sir bhi hai maaa Kali ka or mere sapne me Meri mom(mummy) bhi mere saath hain or Mai maa Kali ki painting ko dekh kar bol Raha hu hey maa Kali aap meri maa Yani mom ki raksha kijiye..

    Reply

Leave a Comment