सपने में हनुमान जी को देखना | sapne me hanuman ji ko dekhna

          सपने में हनुमान जी को देखना


Sapne me hanuman ji ko dekhna ,sapne me hanuman ji ki murti dekhna , sapne me hanuman ji ki photo dekhna
hanuman photo

हनुमान जी और उनका जीवन :-


हनुमान जी का जन्म किस किष्किंधा पर्वत पर हुआ था उनके पिता का नाम केसरी और माता का नाम अंजनी था यह बचपन से ही बहुत ही शक्तिशाली और राम भक्त थे जब माता सीता की खोज में श्री राम लक्ष्मण किष्किंधा पर्वत पर आए तब बजरंगबली हनुमान जी ने उनके दर्शन को प्राप्त कर अपना पूरा जीवन उनके श्री चरणों में सेवा के लिए अर्पण कर दिया उसके पश्चात वह कभी किष्किंधा पर्वत पर नहीं आए और पूरा जीवन निस्वार्थ भाव से भगवान श्री राम की माता सीता की और लक्ष्मण जी की सेवा करते रहे यह अपने जीवन में कभी विवाह नहीं किए माता सीता की खोज में बजरंगबली का इसका उल्लेख रामायण के सुंदरकांड में सुनने को मिलता है जब लक्ष्मण युद्ध में जीत हो गए तब भगवान श्री राम के कहने पर हनुमान जी सुषेण वैद्य को घर समेत ही उठा लाए सुसैन वैध के कहने पर संजीवनी बूटी लाने के लिए हनुमान जी हिमालय पर गए वहां जड़ी बूटी की पहचान ना होने पर हिमालय के उस जड़ी बूटी क्षेत्र को उखाड़ कर लंका ले आए तब सुसैन वैध संजीवनी बूटी निकालकर लक्ष्मण के प्राणों को बचा लिया तब से रामायण में हनुमान जी को विशेष स्थान मिला और वीरों में महावीर कहां जाने लगे उनका एक नाम संकट मोचन भी है यह अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं और और श्री राम के भक्त की हर जगह सुरक्षा करते रहते हैं!



इसे भी पढ़ें :- भूत प्रेत क्या है इससे बचने के उपाय और रक्षा ताबीज।


ज्योतिष शास्त्र और हनुमान जी :-


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी एक महावीर शक्तिशाली देवता के रूप में जाने जाते हैं कथा श्री राम भक्त होने के कारण राम भक्त कहलाते हैं रामायण के उद्योग से पता चलता है कि हनुमान जी बड़े-बड़े राक्षसों का वध एक मुखी के प्रहार से कर देते थे ऐसे महावीर बजरंगबली की सेवा करने वाले उनके भक्त सदा निर्भय रहते हैं वह अपने भक्तों को सदा रक्षा करते हैं हनुमानजी के भक्त के पास में कभी कोई भूत प्रेत कोई अशरीरी शक्ति नजदीक नहीं आती है और इसके साथ-साथ जो श्री राम जी का भक्त है उनकी भी रक्षा हनुमान जी करते हैं वैसे तो सपने में हनुमान जी को देखने के सारे फल शुभ ही माने जाते हैं जैसे सपने में हनुमान जी को देखना सपने में हनुमान जी की फोटो को देखना सपने में हनुमान जी की मूर्ति को देखना सपने में हनुमान जी का मंदिर देखना सपने में हनुमान जी की टूटी हुई मूर्ति देखना देखना आज और भी कई प्रकार के सपने दिखाई दे सकते हैं जिसमें सपने में हनुमान जी की टूटी मूर्ति दिखाई देना यह सपना अशुभ माना गया है बाकी सारे सपने सुबह ही माने जाते हैं तो दोस्तों आओ चलो जानते हैं प्रश्न उत्तर के रूप में किस अपनी ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में हनुमान जी को देखने का क्या क्या मतलब होता है।


Sapne me hanuman ji ko dekhna ,sapne me hanuman ji ki murti dekhna , sapne me hanuman ji ki photo dekhna
hanuman photo
                           

प्रश्न 1. सपने में हनुमान जी को देखने का मतलब क्या होता है?


उत्तर : सपने में हनुमान जी को देखने का मतलब शत्रु का सर्वनाश होना!

प्रश्न 2. सपने में हनुमान जी की मूर्ति देखने का क्या मतलब होता है?



उत्तर : सपने में हनुमान जी की मूर्ति देखने का मतलब होता है कि परिवार के सारे संकटों का अंत होना!

प्रश्न 3.  सपने में हनुमान जी की फोटो देखने का क्या मतलब होता है?


उत्तर :  स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सपने में हनुमान जी की फोटो को देखता है तो यह सपना एक बहुत ही शुभ सपना है यह सपना इस बात का संकेत करता है कि आने वाले समय में उसके सारे परेशानियां दूर होंगी!


प्रश्न 4.  सपने में हनुमान जी का मंदिर देखने का क्या मतलब होता है?


उत्तर :  स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सपने में हनुमान जी का मंदिर देखता है तो उसके आने वाले समय में सारे विघ्न बाधाएं दूर होंगी शत्रुओं का दमन होगा!

इसे भी पढ़ें :- टोना टोटका क्या होता है और टोना टोटका हटाने का उपाय ? 

Parliament Hill

प्रश्न 5. सपने में हनुमान जी की मूर्ति टूटी देखने का क्या मतलब होता है?

उत्तर :  स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सपने में हनुमान जी की मूर्ति टूटी हुई देखता है तो  यह एक अशुभ सपना है यह सपना इस बात का संकेत करता है कि आने वाले समय में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है!



11 thoughts on “सपने में हनुमान जी को देखना | sapne me hanuman ji ko dekhna”

  1. बहुत ही सुंदर बात है यह सपना बहुत ही शुभ सपना है

    Reply
  2. Sapne main hanumanaji mere shareer main ghuse, phir jai shree ram – jai shree ram, har taraf goonjane lage, aur hanumanaji ne samne se aatey huey rakshas ka mukabla kara aur use ghutno par aana pada.

    Reply
  3. Mujhe 2 baar subah ke time or ek baar din me Hanuman ji ki murti or mandir dikhai diya ek baar udte huye or 2 baar hath me parvat uthaye huye,
    Kripya bataye iska kya matlab hai…

    Reply

Leave a Comment